महुआ फूल भी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा

मंडला, नवंबर 2012/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि अब महुए का फूल भी समर्थन मूल्य पर खरीदा जायेगा। मण्डला जिले के भुआ बिछिया में तेंदूपत्ता संग्राहकों को बोनस वितरण कार्यक्रम में यह घोषणा करते हुए उन्‍होंने वर्ष 2011 के तेंदूपत्ता संग्रहण के लिये संग्राहकों को 10 करोड़ 58 लाख रुपये का बोनस वितरित किया। हितग्राहियों को धुआँरहित चूल्हे, वनाधिकार-पत्र, सिलाई मशीन तथा अन्य योजनाओं के लाभ-पत्र वितरित करने के साथ ही मुख्यमंत्री ने 23 करोड़ 70 लाख रुपये से अधिक लागत के निर्माण कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया।

श्री चौहान ने कहा कि रानी दुर्गावती, रघुनाथ शाह-शंकर शाह की जयंती अब विधिवत रूप से शासकीय तौर पर मनाई जायेगी। आदिवासियों के आर्थिक सशक्तिकरण के लिये उनकी आमदनी बढ़ाने के भरपूर प्रयास किये जायेंगे। मण्डला जिले में उद्योग धंधों की स्थापना की जायेगी, जिनमें स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। प्रदेश में बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है और पैसे के अभाव में कोई बच्चा अनपढ़ नहीं रहने दिया जायेगा। जल्द ही बड़े पैमाने पर अध्यापकों और संविदा शिक्षकों की भर्ती की जायेगी। वनाधिकार-पट्टों के वितरण में मण्डला जिले के प्रथम स्थान पर रहने पर जिलावासियों को बधाई दी और कहा कि शेष पात्र लोगों को भी पट्टे देने की कार्यवाही शीघ्र की जायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 414 करोड़ रुपये की हालोन सिंचाई परियोजना से सिंचाई क्षमता बढ़ेगी और किसान समृद्ध होंगे। आने वाले 3-4 माह में मण्डला जिले में फीडर सेपरशन का काम पूरा होने से 14 फरवरी 2013 से जिले में 24 घंटे बिजली मिलने लगेगी। सड़कों के सुधार के लिये पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया। लोगों से मर्यादा अभियान से जुड़ने की अपील की और कहा कि वे अपने घरों में पक्के शौचालय अवश्य बनवाये।

भुआ बिछिया क्षेत्र के विकास के लिये 2 करोड़ रुपये की विकास राशि की घोषणा की करते हुए उन्होंने कहा कि रामनगर किले को केन्द्र सरकार के माध्यम से पर्यटक क्षेत्र घोषित करवाने के प्रयास किये जायेंगे। जिले में वन औषधि प्र-संस्करण इकाई की स्थापना के लिये राशि उपलब्ध करवाई जायेगी।

इस अवसर पर राज्य सभा सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते और ग्रामीण विकास राज्य मंत्री देवसिंह सैयाम ने भी विचार व्यक्त किये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here