मुख्यमंत्री से मिले विश्व शांति के संदेश वाहक पदयात्री

भोपाल, नवंबर 2012/ मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान से यहाँ मंत्रालय में विश्व बंधुत्व की भावना को मजबूत करने निकले 20 सदस्यीय पदयात्री दल के तीन सदस्यों ने भेंट की। मुख्यमंत्री ने उन्हें शुभकामनाएँ और बधाई दी। और पदयात्रियों के राज्य में ससम्मान भ्रमण की व्यवस्था के निर्देश दिये। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव मनोज श्रीवास्तव पदयात्री अवधबिहारी, जितेन्द्र प्रताप और महेन्द्र प्रताप भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री को पदयात्री दल के सदस्यों ने बताया कि उन्होंने विगत 17 सालों में सात देशों की ढ़ाई लाख किलोमीटर की पदयात्रा की है। आगामी पाँच वर्षों के दौरान 50 हजार किलोमीटर की पदयात्रा और करेंगे। पदयात्री दल ने यात्रा अवधि में जल संरक्षण, कन्या भ्रूण हत्या, पर्यावरण संरक्षण आदि समस्याओं के समाधान के लिये जनजागृति का निर्माण किया है। दल द्वारा करीब ढ़ाई करोड़ पौधरोपण भी करवाया गया है।

पदयात्रा 15 जून 1995 से प्रारंभ हुई थी। दल में 17 पुरूष और तीन महिलायें शामिल हैं। दल के सबसे वरिष्ठ सदस्य की आयु 45 वर्ष है और सबसे कम उम्र के सदस्य की आयु 29 वर्ष है। दल ने अभी तक बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, बर्मा, पाकिस्तान, तिब्बत और चीन की यात्रा की है। अब वे कोरिया जा रहे हैं। उनका लक्ष्य तीन लाख किलो मीटर पदयात्रा का है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here