मूल्य आधारित शिक्षा विश्व को बचा सकती है

भोपाल, नवंबर 2012/ मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि मूल्य आधारित शिक्षा और आध्यात्म से ही विश्व को भौतिकवाद से उत्पन्न समस्याओं से बचा सकते हैं। श्री चौहान अपने निवास से मूल्य शिक्षा जागृति शोभा-यात्रा का शुभारंभ कर रहे थे। इस यात्रा का आयोजन ब्रह्माकुमारीज शिक्षा सेवा प्रभाग द्वारा किया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत में हमेशा सर्वधर्म समभाव की बात कही गयी है। हर धर्म में मनुष्य निर्माण की शिक्षा दी गयी है। सभी धर्मों का सार दूसरों का भला करना है। शिक्षा का उद्देश्य ज्ञान, कौशल और नागरिकता के संस्कार देना है। जीवन का उद्देश्य स्पष्ट होना चाहिये। जीवन को अर्थपूर्ण कामों से सार्थक बना सकते हैं। विकास केवल भवनों, पुल, पुलियाओं का निर्माण करना नहीं है बल्कि इसमें मनुष्य का आध्यात्मिक विकास भी शामिल है। उन्होंने ‘बेटी बचाओ अभियान’ का उल्लेख करते हुए कहा कि बेटियों के प्रति समाज की सोच बदलना होगी। क्योंकि बेटी है तो सृष्टि है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में बेटियों के लिये कई अभिनव योजनाएँ शुरू की गयी हैं।

कार्यक्रम के आरंभ में सुश्री अवधेश बहनजी ने स्वागत भाषण दिया। भ्राता श्री मृत्युंजय ने कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने यात्रा का शुभारंभ हरी झंडी दिखाकर किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री की पत्नी श्रीमती साधना सिंह का सम्मान किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here