मोदी भी मुरीद हुए शिवराज के

भोपाल। मध्‍यप्रदेश की उपलब्धियों की अब राष्‍ट्रीय स्‍तर पर सराहना होने लगी है। जनकल्‍याणकारी योजनाओं को लेकर मध्‍यप्रदेश देश के अन्‍य राज्‍यों के सामने मॉडल बनता जा रहा है। हाल ही में दिल्‍ली में हुए भाजपा शासित राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के सम्‍मेलन में भाजपा के वरिष्‍ठ नेताओं के साथ गुजरात के मुख्‍यमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने खुद मप्र के मुख्‍यमंत्री शिवराजसिंह की सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की प्रशंसा करते हुए उन्‍हें मिसाल बताया।

भाजपा मुख्‍यमंत्रियों का यह सम्‍मेलन देश के आर्थिक हालात, महंगाई, संघीय ढांचे और सुशासन जैसे मुद्दों को लेकर बुलाया गया था। नरेंद्र मोदी ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार ने आम आदमी के विकास व आर्थिक मजबूती के लिए जो काम शुरू किए हैं वे अनुकरणीय हैं। उन्‍होंने तो यहां तक सुझाव दे डाला कि मध्य प्रदेश व भाजपा शासित अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने अपने यहां जो भी विशेष कार्यक्रम चलाएं हैं और जनकल्‍याणकारी अभिनव योजनाएं लागू की हैं उनके क्रियान्‍वयन की फिल्म बनाकर उसे विदेशों में भी दिखाया जाए, ताकि दुनिया को भी यह पता लगे कि देश में भाजपा ही ऐसी पार्टी है जो आम आदमी के विकास के लिए काम कर रही है।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछले आठ सालों में राज्‍य में हुई प्रगति का सिलसिलेवार ब्‍योरा देते हुए कहा कि हमने मध्‍यप्रदेश के माथे से बीमारू राज्‍य होने का काला टीका मिटा दिया है। अभूतपूर्व प्रगति के आंकड़े रखते हुए उन्‍होंने कहा कि आज मध्य प्रदेश विकास कर रहे राज्यों की कतार में अगली पंक्ति में खड़ा है। हमने कई मामलों में राष्ट्रीय औसत से भी ज्‍यादा लक्ष्‍य हासिल किए हैं। 11 वीं योजना में राज्‍य की विकास दर 7-8 प्रतिशत के राष्ट्रीय औसत की तुलना में 10.2 प्रतिशत रही। पिछले वित्त वर्ष में विकास दर 11.98 प्रतिशत थी, जबकि राष्ट्रीय औसत सिर्फ 6.5 प्रतिशत रहा। इस दौरान प्रदेश ने कृषि क्षेत्र में नौ प्रतिशत की विकास दर हासिल की। महिला सशक्तिकरण, जन स्वास्थ्य सेवाएं, सड़कों की संख्‍या में बढ़ोतरी और बिजली उत्पादन में मध्य प्रदेश राष्ट्रीय औसत से आगे रहा।

चौहान ने अपने भाषण में राज्य सरकार की अभिनव योजनाओं का जिक्र करते हुए विशेष रूप से सुशासन की दिशा में किए जा रहे प्रयासों का उल्‍लेख किया। इनमें मध्य प्रदेश लोक गारंटी सेवा अधिनियम, विकेंद्रीकृत जिला योजना, जनदर्शन कार्यक्रम, समाधान आन लाइन के साथ ही मुख्‍यमंत्री निवास पर अलग अलग विषयों को लेकर आयोजित दो दर्जन से अधिक पंचायतों का उल्लेख किया। अपनी खास उपलब्धियों में उन्होंने लाडली लक्ष्मी योजना, बेटी बचाओ अभियान, कन्यादान योजना और व मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना का हवाला दिया।

भाजपा अध्‍यक्ष नितिन गडकरी ने मध्य प्रदेश में कृषि विकास दर को तीन से बढ़ाकर 18 प्रतिशत तक पहुंचाने को क्रांतिकारी सफलता बताते हुए शिवराजसिंह को बधाई दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here