युवाओं को पढ़ाई में पूरा सहयोग मिलेगा

भोपाल, दिसंबर 2012/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि युवाओं की पढ़ाई और उन्हें आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनने के लिये राज्य सरकार हर स्तर पर सहयोग करेगी। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा के लिये पैसों की कमी नहीं आने दी जायेगी। उच्च शिक्षा के लिये ऋण की गारंटी सरकार देगी। विद्यार्थियों को नौकरी लगने के बाद केवल मूलधन चुकाना होगा, ब्याज सरकार भरेगी। इसी प्रकार आर्थिक उद्यमिता के लिये बैंकों द्वारा मांगी जाने वाली गारंटी भी सरकार देगी।

श्री चौहान यहाँ रवीन्द्र भवन प्रांगण में आयोजित अखिल भारतीय तैलिक साहू समाज युवक-युवती परिचय सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समाज की कल्याणकारी गतिविधियों में उल्लेखनीय योगदान देने वाली विभूतियों को सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने संत शिरोमणि माँ कर्मादेवी की प्रतिमा स्थापित करने की सहमति देते हुए कहा कि प्रतिमा की स्थापना के लिये उपयुक्त स्थल तलाशने की जिम्मेदारी साहू समाज की है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समाज द्वारा प्रकाशित स्मारिका ‘‘जीवन साथी’’ का विमोचन किया। उन्होंने समाज को उद्यमी समाज बताते हुए आव्हान किया कि अपने समाज के साथ-साथ प्रदेश के विकास में भी योगदान दें। समाज द्वारा सामाजिक उत्थान के लिये बनाई गई अनूठी योजनाओं के लिये मुख्यमंत्री श्री चौहान का सार्वजनिक सम्मान भी किया गया।

मेहरा-डेहरिया समाज सम्मेलन

इससे पहले मुख्यमंत्री पत्रकार भवन में मेहरा-डेहरिया समाज के पहले राज्य स्तरीय सम्मेलन में शामिल हुए। उन्‍होंने कहा कि विभिन्न समाजों को सांस्कृतिक एवं सामुदायिक गतिविधियों के लिये सामुदायिक भवन बनाने के लिये आवंटित की जाने वाली भूमि के संबंध में नीति बनाई जायेगी। समाज के सदस्‍य शैक्षणिक सुविधाओं का पूरा उपयोग करें और स्वयं को सक्षम बनायें। व्यापार और उद्योग के क्षेत्र में युवाओं के लिये असीम संभावनाएँ हैं। राज्य सरकार युवाओं को हरसंभव सहायता उपलब्ध करवायेगी। उन्होंने मेहरा समाज द्वारा प्रकाशित पत्रिका का विमोचन भी किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में मेहरा-डेहरिया समाज के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here