युवा पंचायत में आएंगे पूरे प्रदेश से युवा

भोपाल, जनवरी 2013/ भोपाल के जंबूरी मैदान में आगामी 16 जनवरी को युवा पंचायत का आयोजन किया जाएगा। इसमें पूरे प्रदेश से 18 से 35 वर्ष के आयु के युवा हिस्सा लेंगे। जिलों के युवा संगठनों, खेल विभाग के विकास खंड युवा केंद्रों और नेहरु युवा केंद्रों की भागीदारी के निर्देश भी दिए गए हैं।

मुख्य सचिव आर. परशुराम ने युवा पंचायत के संबंध में विभागों की तैयारियों की समीक्षा की। मुख्य सचिव ने विशेष रूप से उच्च शिक्षा, खेल, संस्कृति, तकनीकी शिक्षा आदि विभाग द्वारा युवा पंचायत का आयोजन महत्वपूर्ण और स्मरणीय बनाए रखने के प्रयास करने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश की युवा शक्ति के रचनात्मक उपयोग और उन्हें सम्मानजनक रोजगार के लिए अवसर उपलब्ध करवाना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इसी उद्देश्य से युवा पंचायत के आयोजन की पहल की है।

बैठक में विभागों द्वारा युवा वर्ग के कल्याण के लिए वर्तमान में संचालित कार्यक्रमों की जानकारी दी गई। इस अवसर पर युवा वर्ग के लिए विभिन्न क्षेत्रों में विकास के और बेहतर अवसर निर्मित किए जाने के संबंध में चर्चा हुई।

उल्लेखनीय है कि युवा पंचायत के लिए राज्य शासन ने एक अंतर्विभागीय समिति भी गठित की है। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में समिति की पूर्व में भी एक बैठक हो चुकी है। युवा पंचायत के आयोजन के लिए उच्च शिक्षा विभाग नोडल विभाग है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here