युवा सपने देखें और देश के निर्माण में सहयोग करें

भोपाल, अक्टूबर 2014/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि डिजिटल इंडिया के लिये डिजिटल मध्यप्रदेश बनायें। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया बढ़े सपने देखे, स्वाभिमानी और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें। मुख्यमंत्री यहाँ मौलाना आजाद राष्ट्रीय टेक्निकल इंस्टीट्यूट में टेक्नो सर्च-2014 के शुभारंभ को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने संस्थान में स्थित रोल्टा इनक्युबेशन सेंटर का निरीक्षण किया तथा संस्थान परिसर में शापिंग काम्पलेक्स का उदघाटन भी किया।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि प्रदेश को मेन्युफेक्चरिंग हब बनाया जायेगा। मध्यप्रदेश देश की अर्थ-व्यवस्था का ड्रायविंग फोर्स बनेगा। युवा आगे आयें और एक नये मध्यप्रदेश के निर्माण में सहयोग करें। युवा उद्यमी बनें, रोजगार खोजने वाले नहीं, बल्कि रोजगार देने वाले बनें। उन्होंने कहा कि जिद्, जज्बा और जुनून से हर सपने को पूरा किया जा सकता है। प्रदेश में नवाचारी उद्यमी विचारों को प्रोत्साहित करने के लिये वेन्चर केपिटल फंड स्थापित किया गया है। मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना तथा मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना बनायी गयी है। मध्यप्रदेश की प्रगति के लिये विचार या सुझाव ‘आइडियास फार सी.एम.’ वेबसाईट पर दिये जा सकते हैं।

श्री चौहान ने कहा कि आज मध्यप्रदेश की विकास दर और कृषि विकास दर देश में सर्वाधिक है। प्रधानमंत्री श्री मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ को बनाने के लिये अब ‘मेक इन म.प्र.’ पर ध्यान दिया जा रहा है। मध्यप्रदेश को देश और दुनिया का सर्वाधिक विकसित राज्य बनाया जायेगा। प्रदेश को बदलने के लिये निवेश बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। गाँव-गाँव में लघु और कुटीर उद्योगों का जाल बिछाने में युवा सहयोग करें।

कार्यक्रम में श्री विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि देश के निर्माण में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। संस्थान के निदेशक के.के. अप्पु कुट्टन ने कहा कि शिक्षाविद्, उद्योग और सरकार समग्र विकास के लिये कार्य करें। छात्रसंघ के अध्यक्ष हर्षित श्रीवास्तव ने टेक्नो सर्च-2014 के बारे में जानकारी दी। इसमें तीन दिन में करीब 60 प्रतियोगिताएँ होगी। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संस्थान के न्यूज लेटर ‘मेनिट न्यूज वेगन’ का विमोचन किया। संस्थान के छात्रसंघ सलाहकार डॉ. शैलेन्द्र कुमार जैन ने आभार प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में डीन डॉ. आर.एम. सरवैया तथा छात्र उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here