यूनियन कार्बाइड के पास 11 एकड़ क्षेत्र विकसित होगा

भोपाल, नवम्बर 2014/ मुख्य सचिव अंटोनी डिसा की अध्यक्षता में भोपाल विकास के प्रस्तावित कार्यक्रमों के संबंध में आयोजित बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। कलेक्टर भोपाल निशांत वरवड़े द्वारा प्राथमिताओं को तय कर चिन्हित तीस कार्यों पर दिए गए प्रजेन्टेंशन पर अमल करने का निर्णय हुआ।

बैठक में निर्णय लिया गया कि भोपाल यूनियन कार्बाइड के आसपास की लगभग 11 एकड़ जमीन की स्वाईल टेस्टिंग कराई जायेगी। स्वाईल टेस्टिंग के परिणामों के आधार पर जमीन का बेहतर विकास किया जायेगा। भोपाल नगर में भविष्य की संभावनाओं और जरूरतों को ध्यान में रखते हुए ऐसी लायब्रेरी की स्थापना का प्रोजेक्ट तैयार किया गया है जिसमें ई और प्रिन्ट रिसोर्स मटेरियल उपलब्ध होगा। यह आधुनिकतम स्टेट ऑफ आर्ट लायब्रेरी में मूलभूत आर्ट प्रोजेक्ट शामिल होंगे जिन पर लगभग 10 करोड़ रूपये का व्यय किया जाना प्रस्तावित है।

नगर में बेतरतीब सब्जी-फल-फ्रूट और मीट मार्केट को व्यवस्थित करने की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए तय किया गया कि ढाई करोड़ लागत के नेहरू नगर कोटरा का हाट बाजार अगले छ: माह में उसी स्थान पर नवीन मार्केट में शिफट कर दिया जायेगा। कोलार में नया हाट बाजार तैयार किया जायेगा। इसी प्रकार दक्षिण भोपाल के हिस्से में केरवा रोड पर लगने वाले थोक सब्जी हाट के स्थान पर नया हाट बनाया जायेगा। इसके साथ ही विटठल मार्केट में हाट बाजार को और व्यवस्थित करने की दृष्टि से यहां पर नगर के हाट मार्केट का पहला सालिड बेस्ड ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जायेगा। यहां पर मीट की दुकानों को कवर्ड कैबिन की शक्ल दी जायेगी। इसे आदर्श हाट बाजार के रूप में विकसित किया जायेगा।

बैठक में नगर की प्राकृतिक और नैचुरल ब्यूटी को अधिक आकर्षक और पर्यटक महत्व की बनाने के लिए, लिए गए निर्णय में कलियासोत डेम के पास चौपाटी विकसित करना और बड़े तालाब में राजा भोज की मूर्ति के पास वाले बुर्ज पर तिरंगा फहराने का प्रोजेक्ट भी टेकअप किया जा रहा है। इसके साथ ही नगर में मौजूद मध्यकालीन ऐतिहासिक पुरातात्विक दरवाजों, बावड़ियों और भवनों को संवारा जायेगा। इनका प्रोजेक्ट भी आर्केलाजिकल एक्सपर्ट की निगरानी में तैयार किया गया है। इस पर भी कार्य करने का निर्णय लिया गया। बैठक में अन्य कार्यक्रमों पर भी चर्चा का निर्णय हुआ और सभी कार्यों को एक तय समय सीमा के अंदर करने के लिए मुख्य सचिव श्री डिसा ने कलेक्टर को नियमित अनुश्रवण करने के निर्देश दिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here