रतलाम बनेगा गोल्ड एवं ज्वेलरी पार्क

भोपाल, अक्टूबर 2014/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि रतलाम को गोल्ड एवं ज्वैलरी पार्क के रूप में विकसित किया जाएगा। श्री चौहान ने मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना में रामदेवरा को भी सम्मिलित किए जाने की घोषणा की। योजना में शामिल होने वाला यह 18वाँ तीर्थ-स्थल होगा। श्री चौहान रतलाम में निर्माण और विकास कार्यों के लोकार्पण-शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में विभिन्न योजना में लाभांवित 161 हितग्राही को हित लाभ-पत्र भी वितरित किए।

मुख्यमंत्री ने समारोह में 123 करोड 54 लाख रुपये के 16 कार्य का शिलान्यास और 73 करोड़ से अधिक की लागत के 52 कार्य का लोकार्पण किया। श्री चौहान ने जावरा नगर पालिका को विभिन्न कार्य के लिए एक करोड़ की राशि स्वीकृत की। उन्होंने जिले के शेष नगरीय निकाय को भी 50-50 लाख की राशि स्वीकृत की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिले में बनने वाले मेडिकल कॉलेज के साथ ही 750 बिस्तर वाले सर्व-सुविधायुक्त अस्पताल का निर्माण किया जाएगा। रतलाम शहर की 23 में से 17 कॉलोनी को वैध भी घोषित किया। रतलाम में राजीव आवास में 848 आवास का निर्माण कार्य का भूमि-पूजन किया। उन्होंने ग्राम करमदी में 18.15 हेक्टेयर भूमि पर नमकीन क्लस्टर एवं अल्कोहल प्लांट 19.3 हेक्टेयर भूमि पर नवीन औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना का भी भूमि-पूजन किया। श्री चौहान ने रतलाम में प्रेस क्लब भवन के लिये 10 लाख रुपये देने की घोषणा भी की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रतलाम के ग्राम करमदी में बन रहे फूड पार्क में लगभग 22 करोड़ से निर्मित होने वाले नमकीन क्लस्टर का भूमि-पूजन किया। उन्होंने कहा कि रतलाम का नमकीन सर्वश्रेष्ठ बनकर उभरे और इसका स्वाद पूरी दुनिया में रतलाम के नाम से पहचाना जाये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में कृषि के साथ साथ उद्योगों को बढ़ावा देने भारत सरकार द्वारा निर्मित किए योजना में दिल्ली-मुम्बई इण्डस्ट्रियल कारीडोर में मध्यप्रदेश के रतलाम को फायनेंशियल हब के रूप में विकसित किया जायेगा। उन्होंने विश्वास जताया कि रतलाम के युवा मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना में लघु एवं कुटीर उद्योग को प्रारंभ करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएँगे। मुख्यमंत्री ने विभिन्न शासकीय विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

समारोह में स्कूल शिक्षा एवं जिला प्रभारी मंत्री श्री पारस जैन, सांसद श्री दिलीप सिंह भूरिया, सांसद श्री सुधीर गुप्ता, विधायक सर्वश्री चैतन्य कश्यप, मथुरालाल डामर, डॉ. राजेन्द्र पाण्डेय, महापौर श्री शैलेन्द्र डागा सहित अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here