राज्यपाल ने राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई

भोपाल, नवंबर 2014/ राज्यपाल श्री राम नरेश यादव ने आज देश के प्रथम गृह मंत्री एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर राजभवन के अधिकारियों-कर्मचारियों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई। इस अवसर पर राज्यपाल के प्रमुख सचिव श्री विनोद सेमवाल और राजभवन सचिवालय के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। पूर्व में राज्यपाल श्री यादव ने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्रीमती इंदिरा गांधी तथा पूर्व गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की।

राज्यपाल श्री यादव ने सरदार वल्लभ भाई पटेल का स्मरण करते हुए कहा कि महात्मा गांधी के संपर्क में आने के बाद उन्होंने ब्रिटिश शासन की नीतियों के विरोध में अहिंसक और नागरिक अवज्ञा आंदोलन के जरिए खेड़ा, बरसाड़ और बारदोली के किसानों को एकत्र किया और गुजरात के प्रभावशाली नेताओं की श्रेणी में शामिल हो गए। गृह मंत्री के रूप में देसी रियासतों को भारत में मिलाने का साहसिक कार्य किया। उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार ने सरदार वल्लभभाई पटेल का जन्म-दिन राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की है।

गृह एवं जेल मंत्री श्री बाबूलाल गौर ने सुबह बरकतउल्ला भवन सेन्ट्रल लायब्रेरी में आयोजित एक सादे और गरिमामय कार्यक्रम में संकल्प और राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई। विभिन्न धर्मों के धर्मगुरूओं ने शांति पाठ किया। देश को प्राणों का बलिदान देने वाले शहीदों को याद करते हुए दो मिनट का मौन भी रखा गया। कार्यक्रम में प्रमुख सचिव सामान्य प्रशासन श्री के0 सुरेश, कमिश्नर भोपाल संभाग श्री एस0बी0सिंह, कलेक्टर श्री निशांत वरवड़े और अन्य अधिकारियों के साथ बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here