राज्य-स्तरीय एमसीएमसी की बैठक सम्पन्न

भोपाल, नवम्बर 2014/ राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर नगरीय निकाय चुनावों के दृष्टिगत गहन मॉनीटरिंग प्रारंभ कर दी है। निर्वाचन आयुक्त आर. परशुराम ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को इस संबंध में सजग रहने के लिये कहा है। स्थानीय केबल ऑपरेटर्स की लोकसभा निर्वाचन के दौरान तय की गई विज्ञापन दरें ही पेड-न्यूज पर प्रभावी रहेंगी।

आयोग के सचिव और समिति के अध्यक्ष जी.पी. श्रीवास्तव ने कहा है कि पेड-न्यूज प्रमाणित होने पर संबंधित अभ्यर्थी के व्यय में यह राशि शामिल की जायेगी। बैठक में विज्ञापनों के प्रचार-प्रसार आदि के संबंध में आयोग से अनुमति तथा पेड-न्यूज पर अपील संबंधी कार्य-प्रणाली पर भी गंभीर विचार-विमर्श किया गया।

बैठक में तय किया गया है कि जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतिदिन पेड-न्यूज से संबंधित कार्यवाही से आयोग को अवगत करवायेंगे। समाचार-पत्रों सहित टी.व्ही. चेनल/सिनेमा और रेडियो पर प्रसारित होने वाले चुनाव संबंधी समाचारों और विज्ञापनों की मॉनीटरिंग की जायेगी। राज्य-स्तरीय एमसीएमसी समिति भी नियमित रूप से पेड-न्यूज संबंधी गतिविधियों पर नजर रखेंगे।

बैठक में समिति के सदस्य श्री जे.पी. व्यास, श्री डी.पी. तिवारी, श्री गिरीश उपाध्याय, श्री महावीर सिंह, समिति की सचिव सुश्री रश्मि देशमुख और टी.व्ही. न्यूज मॉनीटरिंग शाखा के प्रभारी उप संचालक जनसंपर्क श्री राजेश बैन उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here