रामेश्वरम् और जगन्नाथपुरी तीर्थ यात्राओं का कार्यक्रम जारी

भोपाल, नवंबर 2012/ मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना में राज्य सरकार बुजुर्ग तीर्थ यात्रियों को रामेश्वरम् और जगन्नाथपुरी की तीर्थ यात्रा करायेगी। इसके लिये विशेष ट्रेनों की व्यवस्था की गई है। यात्रा के दौरान तीर्थ यात्रियों को भोजन, चाय-नाश्ता आदि उपलब्ध करवाया जायेगा। यात्रियों के रुकने की व्यवस्था भी रहेगी। ठण्ड के मौसम को देखते हुये यात्रियों से ऊनी वस्त्र, कम्बल आदि साथ में रखने को कहा गया है। प्रत्येक ट्रेन में एक हजार यात्रियों के लिये बर्थ उपलब्ध रहेगी।

रामेश्वरम् के लिये तीर्थ यात्रा 24 नवम्बर से 29 नवम्बर के दौरान होगी, जिसमें राजगढ़, शाजापुर और सीहोर के तीर्थ यात्री शामिल होंगे। राजगढ़ के तीर्थ यात्रियों के लिये 345, शाजापुर के लिये 340 और सीहोर के लिये 295 बर्थ रहेंगी। रामेश्वरम् के विशेष ट्रेन ब्यावरा स्टेशन से रवाना होकर शाजापुर-सीहोर होकर रामेश्वर पहुँचेगी। वापसी में यही ट्रेन रामेश्वरम् से सीधे सीहोर-शाजापुर-ब्यावरा पहुँचेगी। एक दिसम्बर को विशेष ट्रेन हबीबगंज से रवाना होकर विदिशा-सागर होकर जगन्नाथपुरी पहुँचेगी। जगन्नाथपुरी से इस ट्रेन की वापसी 6 दिसम्बर को होगी। इस ट्रेन में रायसेन के तीर्थ यात्रियों के लिये 173, भोपाल के लिये 306, विदिशा के लिये 190 और सागर जिले के 310 बर्थ आवंटित की गई हैं। तीसरी विशेष ट्रेन 8 दिसम्बर को जबलपुर से प्रारम्भ होगी जो सागर व हबीबगंज होकर रामेश्वरम् पहुँचेगी तथा वापसी में यह ट्रेन रामेश्वर से प्रारम्भ होकर हबीबगंज-सागर होते हुये 13 दिसम्बर को जबलपुर पहुँचेगी। इसमें जबलपुर जिले के तीर्थ यात्रियों के लिये 200, मण्डला के लिये 84, डिण्डोरी के लिये 57, बालाघाट के लिये 139, सागर के लिये 196, भोपाल के लिये 193 और रायसेन जिले के लिये 108 बर्थ की व्यवस्था की गई है।

चौथी विशेष ट्रेन 21 दिसम्बर को ग्वालियर से रवाना होकर दतिया होकर जगन्नाथपुरी पहुँचेगी तथा वापसी में जगन्नापुरी से दतिया होकर 26 दिसम्बर को ग्वालियर पहुँचेगी। इस विशेष ट्रेन में भिण्ड जिले के तीर्थ यात्रियों के लिये 369, ग्वालियर के लिये 438 और दतिया के लिये 172 बर्थ आवंटित की गई है। पाँचवी विशेष ट्रेन 28 दिसम्बर को शाजापुर से रवाना होकर सारंगपुर-ब्यावरा होकर जगन्नाथपुरी पहुँचेगी। यही ट्रेन जगन्नाथपुरी से रवाना होकर ब्यावरा-सारंगपुर होकर 2 जनवरी को शाजापुर पहुँचेगी। इसमें शाजापुर जिले के लिये 482 और राजगढ़ जिले के तीर्थ यात्रियों के लिये 498 बर्थों की व्यवस्था रखी गई है। राज्य शासन ने सभी संबंधित जिलों के कलेक्टरों को तीर्थ यात्रा का ब्यौरा भेजकर व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here