राष्ट्रपति ने इंदौर व ग्‍वालियर कलेक्टर को दिया सोशल इम्पेक्ट अवार्ड

नई दिल्‍ली, जनवरी 2013/ राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दिल्ली में एक गरिमामय समारोह में इंदौर कलेक्टर आकाश त्रिपाठी और ग्वालियर कलेक्टर पी.नरहरि को देश के प्रतिष्ठित ‘सोशल इम्पेक्ट अवार्ड’ से सम्मानित किया। यह अवार्ड टाइम्स ऑफ इंडिया ग्रुप द्वारा वर्ष 2012 के लिये दिया गया है। श्री आकाश त्रिपाठी को उनके द्वारा कलेक्टर ग्वालियर के रूप में वर्ष 2009 में ग्वालियर जिले में शुरू की गयी ‘जनमित्र समाधान केन्द्र’ योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के फलस्वरूप प्राप्त हुआ है।

उल्लेखनीय है कि श्री त्रिपाठी ने कलेक्टर ग्वालियर के पद पर रहते हुए 25 सितम्बर 2009 से ‘ जनमित्र समाधान केन्द्र’ नामक अभिनव योजना शुरू की थी। योजना का वर्तमान में ग्वालियर जिला कलेक्टर पी.नरहरि के द्वारा प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है।

योजना में ग्वालियर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में 48 तथा शहर में 18 केन्द्र स्थापित किये गये हैं। इन केन्द्र के माध्यम से 13 विभाग की 80 सेवा नागरिकों को समय-सीमा में दी जा रही हैं। इन केन्द्रों के माध्यम से विभिन्न विभाग के मैदानी अमले की नियमित उपस्थिति भी सुनिश्चित की जा रही है। ग्वालियर जिले में अभी तक योजना में 7 लाख से अधिक नागरिक चयनित सेवाओं का लाभ ले चुके हैं। इसमें प्राप्त होने वाले आवेदनों के निराकरण का औसत प्रतिशत 95 से अधिक है।

जनमित्र समाधान केन्द्र योजना को अनेक प्रतिष्ठित सम्मान और पुरस्कार भी प्राप्त हो चुके हैं। इनमें 2010 में स्कॉच, सी.एस.आई. निहिलैण्ट अवार्ड तथा वर्ष 2011 में नेशनल ई-गवर्नेंस पुरस्कार प्राप्त हो चुका है। योजना को मुख्यमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। वर्ष 2012 के लिये टाइम्स ऑफ इंडिया के सोशल इम्पेक्ट अवार्ड के लिये इस योजना को चुना गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here