राष्ट्रीय पल्स-पोलियो अभियान आज से

भोपाल, फरवरी 2013/ राष्ट्रीय पल्स-पोलियो अभियान 24 फरवरी से प्रदेश के सभी जिलों में चलाया जा रहा है। अभियान के तहत 76 हजार 942 पोलियो-बूथ बनाये गये हैं। बूथ में जन्म से लेकर 5 वर्ष तक के एक करोड़ 12 लाख बच्चों को पोलियो की खुराक घर-घर जाकर दी जायेगी।

अभियान के तहत 2,781 ट्रांजिट-बूथ जैसे रेलवे स्टेशन, बस स्टेण्ड, अस्पतालों आदि में बनाये गये हैं। साथ ही 1,810 मोबाइल टीम बनाई गई हैं। यह घुमक्कड़ आबादी, ईंट-भट्टे, थ्रेसर, अस्थाई झुग्गी-झोपड़ियाँ एवं निर्माण स्थलों के परिवारों के बच्चों को दो बूँद जिंदगी की पिलायेंगे। पोलियो टीकाकरण के कार्य के सम्पादन के लिये एक लाख 72 हजार 653 कार्यकर्ता तथा 13 हजार 219 सुपरवाइजरों की तैनाती की गई है। लोक स्वास्थ्य विभाग में सम्पर्क सेतु सीयूजी के माध्यम से प्रत्येक आशा कार्यकर्ता को अभियान में संलग्न रहने के लिये एसएमएस संदेश भेजा गया है।

अभियान के आयोजन की सभी आवश्यक तैयारियाँ विभाग द्वारा पूर्ण कर ली गई हैं। भारत शासन से इसके लिये 1 करोड़ 43 लाख डोज पोलियो वेक्सीन प्राप्त हुआ है। उल्लेखनीय है कि जनवरी माह में चलाये गये पल्स-पोलियो अभियान में प्रदेश के एक करोड़ 12 लाख बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई थी। अभियान के प्रथम दिवस एक करोड़ 12 लाख बच्चों को बूथ पर तथा शेष दो दिवस छूटे हुए बच्चों को घर-घर जाकर पोलियो की खुराक दी जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here