राहत शिविर में 270 श्रद्धालु सुरक्षित पहुँचे

हरिद्वार, जून 2013/ उत्तराखण्ड में प्राकृतिक आपदा से प्रभावित मध्यप्रदेश के श्रद्धालुओं के लिए हरिद्वार में चल रहे राहत शिविर में बुधवार शाम तक 270 श्रद्धालु सुरक्षित पहुँचे। 88 श्रद्धालु बस के द्वारा अपने घरों के लिए रवाना हुए और 182 श्रद्धालु शांति कुँज में रूक गए। अभी तक कुल 582 लोग गुमशुदा हैं। इस जानकारी में ईमेल और सीधी रिपोर्टिंग से प्राप्त विवरण शामिल है।

हरिद्वार के राहत शिविर में व्यवस्थाओं का नेतृत्व कर रहे संस्कृति मंत्री लक्ष्मीकान्त शर्मा ने बताया कि गुरूवार को मध्यप्रदेश के श्रद्धालुओं को लेकर एक और विशेष विमान रवाना होने की संभावना है।

इस बीच पीडि़तों की मदद का सिलसिला जारी है। राज्यपाल राम नरेश यादव ने आपदा पीड़ित लोगों की सहायता के लिए एक महीने का वेतन दिया है। राज्यपाल ने राजभवन के अधिकारियों का जून माह का वेतन प्रधानमंत्री सहायता कोष में भेजने के निर्देश दिये हैं। उन्‍होंने प्रदेशवासियों से अधिक से अधिक दान देने की अपील भी की है।

मध्यप्रदेश के अधिकारी, कर्मचारी संगठन अपने एक दिन के वेतन की राशि लगभग 60 करोड़ रुपए उत्तराखण्ड के आपदा प्रभावितों के लिये प्रदान करेंगे। मध्यप्रदेश गौ-संरक्षण बोर्ड के अध्यक्ष शिव चौबे, पाठ्य-पुस्तक निगम के अध्यक्ष राय सिंह सेंधव और राज्य कर्मचारी कल्याण समिति के अध्यक्ष बसंत पुरोहित ने अपने एक माह का वेतन दान देने का ऐलान किया है। मुख्‍यमंत्री के प्रमुख सचिव मनोज श्रीवास्तव की अध्यक्षता में हुई राज्य के अधिकारी, कर्मचारी संगठनों के पदाधिकारियों की बैठक में यह निर्णय लिया गया। श्री शिव चौबे ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आपदा प्रभावितों की सहायता के लिये किये गये प्रयासों की जानकारी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here