रोजगार निर्माण केन्द्रित योजनाओं पर विशेष ध्यान दे

भोपाल, नवंबर 2012/ मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने निर्देश दिये हैं कि पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक हितग्राहियों के लिये रोजगार निर्माण पर केन्द्रित योजनाओं पर विशेष ध्यान दें। मुख्यमंत्री यहाँ पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री अजय विश्नोई भी उपस्थित थे।

श्री चौहान ने कहा कि स्वरोजगार की योजना में प्रशिक्षित हितग्राहियों को प्राथमिकता दें। अल्पसंख्यक युवाओं को आधुनिक व्यवसायों में प्रशिक्षण के लिये प्रेरित करें। भोपाल में हज हाउस निर्माण का कार्य शीघ्र शुरू करें। उन्‍होंने पिछड़ा वर्ग के हितग्राहियों को विभिन्न और शासकीय संस्थाओं द्वारा दिये जा रहे प्रशिक्षण के लगातार निरीक्षण के निर्देश दिये। कहा कि विभिन्न पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्तियों का समय-सीमा में वितरण सुनिश्चित किया जाये।

बैठक में बताया गया कि भोपाल में हज हाउस निर्माण के लिये निविदा जारी की जा रही है। पिछड़ा वर्ग राज्य छात्रवृत्ति के तहत 24 लाख तथा पिछड़ा वर्ग पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति के तहत 1.50 लाख विद्यार्थियों को लाभान्वित किया गया है। पिछड़ा वर्ग रोजगार प्रशिक्षण योजना में 1,250 युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया है। इन्दौर में हज हाउस के लिये 2 एकड़ भूमि आरक्षित की गयी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here