लघु उद्योग संवर्धन बोर्ड का गठन

भोपाल, अक्टूबर  2014/ राज्य शासन ने राज्य स्तरीय लघु उद्योग संवर्धन बोर्ड का गठन किया है। बोर्ड का गठन मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा 8 अक्टूबर को ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के एमएसएमई कन्वेंशन डे पर सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के लिए राज्य स्तरीय लघु उद्योग संवर्धन बोर्ड स्थापित करने की घोषणा के परिप्रेक्ष्य में किया गया है।

बोर्ड का अध्यक्ष वाणिज्य, उद्योग और रोजगार मंत्री को बनाया गया है। बोर्ड के शासकीय सदस्य में प्रमुख सचिव वाणिज्य, उद्योग और रोजगार, उद्योग आयुक्त, प्रबंध संचालक ट्रायफेक तथा प्रबंध संचालक लघु उद्योग निगम को शामिल किया गया है। अशासकीय सदस्यों में मध्यप्रदेश लघु उद्योग संघ, लघु उद्योग भारती, पीएचडी चेम्बर ऑफ कामर्स इंडस्ट्री, एसोचेम, सीआईआई मध्यप्रदेश, एसोसिएशन ऑफ इंडस्ट्रीज मध्यप्रदेश, ऑल इंडिया मेन्यूफेक्चर्स ऑर्गनाईजेशन, एमपी एसोसिएशन वूमेन इन्टरप्रेन्योर्स और फेडरेशन ऑफ चेम्बर ऑफ कामर्स इण्डस्ट्रीज के अध्यक्षों को सम्मिलित किया गया है। शासन द्वारा अन्य उद्योग संघ से मनोनीत 5 अन्य अशासकीय सदस्य को भी शामिल किया जायेगा। संचालक एमएसएमई उद्योग संचालनालय को बोर्ड का सदस्य सचिव बनाया गया है।

बोर्ड के दायित्वों में एमएसएमई उद्योगों के संवर्धन के लिए परामर्श एवं सुझाव, मध्यप्रदेश की उद्योग नीति पर सुझाव और उद्योगों की कठिनाइयों का निराकरण शामिल रहेगा। बोर्ड द्वारा उद्योग संवर्धन संबंधी अनुशंसाएँ मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में गठित शीर्ष समिति को दी जाएगी। बोर्ड की बैठक तीन माह में एक बार होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here