लोक परिवहन अधोसरंचना प्राधिकरण गठित होगा

भोपाल, नवंबर 2012/ प्रदेश में परिवहन व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिये लोक परिवहन अधोसंरचना प्राधिकरण गठित होगा। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने प्राधिकरण के गठन की कार्रवाई शीघ्र पूरी करने के निर्देश दिये हैं। प्राधिकरण के बनने से प्रदेश में शहरी एवं ग्रामीण बस मार्गों का सुव्यवस्थित प्रबंधन होगा। नये परिवहन मार्ग निर्धारित होंगे। वाहन संचालकों को लाभ मिलेगा और आम लोगों को भी सुविधाएँ मिलेंगी। श्री चौहान यहाँ मंत्रालय में परिवहन विभाग की समीक्षा कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को बेहतर परिवहन सुविधाएँ उपलब्ध करवाना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। सभी बस स्टेण्ड में लोगों के लिये जरूरी अधोसंरचना विकसित करने के निर्देश दिये। सभी जिलों में वाहन चालन प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित करने की कार्रवाई शुरू करने के निर्देश देते हुए कहा कि सार्वजनिक निजी भागीदारी के आधार पर इन प्रशिक्षण केन्द्रों की स्थापना की जा सकती है।

बैठक में जानकारी दी गई कि आयशर, लीलैंड, टाटा मोटर्स ने ड्राइविंग प्रशिक्षण केन्द्रों की स्थापना और संचालन के लिये सहमति दी है। छिन्दवाड़ा में प्रशिक्षण संस्थान अगले साल जनवरी माह के अंत तक शुरू हो जाएगा। बताया गया कि अगले साल तक सत्रह चेक पोस्ट की स्थापना हो जाएगी। इसी तरह अगले महीने तक ग्वालियर और इंदौर में केन्द्रीय नियंत्रण कक्ष का निर्माण पूरा हो जाएगा। ग्रामीण मार्ग की परिभाषा बदलकर व्यवहारिक करने की कार्यवाही की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here