वाजपेयी और मालवीय को भारत रत्न का स्वागत

भोपाल, दिसम्बर 2014/ राज्‍यपाल रामनरेश यादव और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित मध्‍यप्रदेश मंत्रिमंडल के सदस्‍यों व अन्‍य कई नेताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और महामना पंडित मदन मोहन मालवीय (मरणोपरांत) को भारत रत्न दिये जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की है।

नेताओं ने कहा कि अटलजी विलक्षण प्रतिभा के धनी और बहु-आयामी व्यक्ति हैं। वह सही मायने में भारत रत्न के हकदार हैं। वह भारत के सच्चे रत्न के साथ ही कुशल प्रशासक, विचारक और देश के सच्चे सपूत हैं। उन्होंने अपनी जिन्दगी देश के लिए समर्पित कर दी। कहने को तो वे मध्यप्रदेश के हैं पर उनको सीमाओं में बाँधना सही नहीं है। वह पूरे देश के सपूत हैं।अटलजी ने छोटे और बड़े कार्यकर्ताओं के बीच कभी भेदभाव नहीं किया।

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार में उनके प्रधानमंत्रित्व काल के दौरान भारत को एक नई पहचान मिली। भारत ने पोखरण विस्फोट कर दुनिया में अपना रुतबा कायम किया।

महामना मदनमोहन मालवीयजी एक महान राष्ट्रीय शिक्षाविद और स्वतंत्रता सेनानी थे। उनके द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किये गये अभूतपूर्व कार्य सराहनीय हैं। उन्होंने बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय की स्थापना की जो आज देश ही नहीं वरन दुनिया के श्रेष्‍ठ शिक्षण संस्‍थानों में शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here