विंध्य की पहचान और गौरव सफेद शेर की होगी वापसी

सतना, नवंबर 2012/ ऊर्जा तथा खनिज साधन मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि विंध्य क्षेत्र के स्वाभिमान, पहचान और गौरव के प्रतीक सफेद शेर की वापसी मांद के जंगल सतना जिले के मुकुन्दपुर में बन रहे चिड़ियाघर-सह-उपचार केन्द्र सफेद शेर सफारी में शीघ्र की जाएगी। श्री शुक्ल आज केन्द्र के आवासीय परिसर का शिलान्यास कर रहे थे।

श्री शुक्ल ने बताया कि चिड़ियाघर का कार्य तेजी से किया जा रहा है। प्रयास यह होगा कि अगले साल अप्रैल-मई माह तक सफेद शेर को यहाँ लाया जाये। उन्होंने कहा कि सफेद शेर का ब्रीडिंग सेंटर गोविंदगढ़ में स्थापित करने के प्रयास होंगे। श्री शुक्ल ने कहा कि मुकुन्दपुर में सफेद शेर सफारी और चिड़ियाघर का बनना विंध्य क्षेत्र के लिये एक बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि विंध्य क्षेत्र की अस्मिता तथा लोगों की भावनाओं से जुड़े सफेद शेर की वापसी को अमली जामा पहनाया जा रहा है।

श्री शुक्ल ने कहा कि मुकुन्दपुर में चिड़ियाघर-सह-उपचार केन्द्र और सफेद शेर सफारी के बनने से अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों के आवागमन का यह क्षेत्र माध्यम बनेगा। इससे स्थानीय रोजगार और आर्थिक विकास का मार्ग भी प्रशस्त होगा। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि पर्यटन, औद्योगिक और कृषि क्रांति किसी भी क्षेत्र में हो उससे समृद्धशाली और कोई क्षेत्र नहीं बन सकता। सरकार की नीयत और इच्छाशक्ति हो तो कोई काम कठिन नहीं होता। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में आकर्षण पैदा करें तो निवेशकों को आमंत्रण देने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ऊर्जा मंत्री ने बताया कि मुकुन्दपुर में 100 हेक्टेयर क्षेत्र चिड़ियाघर के लिये आरक्षित किया गया है। इसमें 40 बाड़े में 68 प्रजातियों के करीब 412 वन्य-प्राणी रहेंगे। सेंटर जू अथॉरिटी और वाइल्ड लाइफ बोर्ड के निर्देशन में चिड़ियाघर निर्माण का कार्य तेजी से किया जा रहा है। प्रारंभ में मंत्री श्री शुक्ल ने चिड़ियाघर-सह-उपचार केन्द्र और सफेद शेर सफारी के अधिकारी तथा कर्मचारियों के निवास के लिये 4 करोड़ की लागत से आवासीय कॉलोनी के निर्माण का शिलान्यास किया। इसमें 54 आवास बनाये जायेंगे तथा निर्माण कार्य मार्च, 2013 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here