विकास के लिए समाजसेवी संगठन आगे आएं-राज्यपाल

भोपाल, फरवरी 2013/ राज्यपाल राम नरेश यादव ने यहाँ बी.एस.एस कॉलेज में ईसाई समाज,भोपाल की स्थापना के 50 वर्ष पूरे होने के अवसर पर समाज द्वारा आयोजित सिविक समारोह” को संबोधित करते हुए कहा कि विकास के कामों के लिए केवल सरकार पर निर्भर रहना उचित नहीं है। पूर्ण विकास के लिए स्वयंसेवी संगठनों को भी आगे आना चाहिए। ऐसे कई क्षेत्र हैं जहाँ स्वयंसेवी संस्थाएँ अपनी सक्रिय भागीदारी से बेहतर परिणाम हासिल कर सकती हैं।

राज्यपाल ने कहा कि ईसाई समाज अपने धार्मिक और पारम्परिक संस्कारों का निर्वाह करते हुए गरीबों, पीड़़ितों और असहायों की सेवा में सदैव तत्पर रहता है।उन्होंने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य और आर्थिक उन्नयन के क्षेत्र में ईसाई समाज द्वारा दी जा रही सेवाओं का महत्वपूर्ण योगदान है। ईशु में मानवता के प्रति जो प्रेम था वही प्रेम हम सबमें होने की आवश्यकता है।

राज्यपाल ने समाज की 12 प्रतिभाओं को विभिन्न क्षेत्रों में प्रदर्शन और उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए पुरस्कृत किया। समारोह में पार्लियामेंट्री स्टेंडिंग कमेटी के चेयरमेन ऑस्कर फर्नांडीस ने कहा कि मानवता का काम ही सबसे बड़ा काम है और हमें इसे निरंतर आगे बढ़ाते रहना चाहिए। देश में प्रत्येक बच्चे का शिक्षित होना अनिवार्य है। केंद्रीय राज्य मंत्री प्रदीप जैन (आदित्य) ने कहा कि हम अपने आस-पास के लोगों को शिक्षित बनाने का संकल्‍प लें। कार्यक्रम को मैनिट के डायरेक्‍टर अप्पू कुटटन के.के ने भी संबोधित किया। भोपाल के आर्कबिशप डॉ. लियो कार्नेलियो ने स्वागत भाषण दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here