विकास में श्रमिकों का महत्वपूर्ण योगदान:शिवराज

भोपाल, नवम्बर 2014/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि देश और प्रदेश के विकास में श्रमिकों का महत्वपूर्ण योगदान है। राज्य सरकार ने श्रमिकों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिये कई योजनाएँ बनाई हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान रविवार को यहाँ ग्राम मुगालिया छाप में निर्माण श्रमिकों के बच्चों के आवासीय श्रमोदय विद्यालय के शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे। तीस करोड़ की लागत से बनने वाला यह आवासीय विद्यालय श्रमिकों के बच्चों के लिये देश का इस तरह का पहला विद्यालय होगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस स्कूल का नाम पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर दीनदयाल श्रमोदय विद्यालय होगा। उन्होंने कहा कि मजदूर पंचायत के निर्णयों के बाद श्रमिक कल्याण की विभिन्न योजनाएँ जिनमें छात्रवृत्ति, प्रसूति सहायता, कन्या विवाह सहायता, आकस्मिक मृत्यु पर सहायता, उपचार के लिये सहायता जैसी योजनाएँ बनाई गई। अब राज्य, संभाग और जिला स्तर पर खेलकूद प्रतियोगिताओं में चयनित होने वाले श्रमिकों के बच्चों को 10 हजार से लेकर 50 हजार तक की राशि दी जायेगी। निर्माण श्रमिकों को टूल किट खरीदने पर 50 प्रतिशत राशि भवन एवं अन्य संन्निर्माण कर्मकार मंडल देगा। पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों की स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं की कोचिंग के लिये सहायता राशि दी जायेगी। मजदूरों को सस्ता राशन एक रूपया किलो गेहूँ और एक रूपया किलो चावल उपलब्ध करवाया जायेगा। प्रदेश में गरीबों के लिये अगले पाँच साल में 15लाख मकान बनाये जायेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चे शिक्षित बनें और देश-प्रदेश के विकास में योगदान करें। श्रमोदय विद्यालय मजदूरों के प्रतिभाशाली बच्चों को आगे बढ़ायेगा। इस आवासीय विद्यालय में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की व्यवस्था की जायेगी। इसका भवन एक साल में बनकर तैयार हो जायेगा। मध्यप्रदेश आज देश का सबसे अधिक विकास दर और सर्वाधिक कृषि विकास दर वाला प्रदेश है। उन्होंने गाँव मुगालिया छाप के किसानों की केचमेंट एरिया की समस्या का निराकरण करने तथा ग्राम में खेल के मैदान की घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनायें तथा गाँव के हर घर में शौचालय बनवायें।

श्रम मंत्री श्री अंतरसिंह आर्य ने कहा कि इस आवासीय विद्यालय की घोषणा मजदूर पंचायत में की गई थी। राज्य सरकार ने श्रमिकों के कल्याण के लिये कई योजनाएँ बनाई हैं। आरंभ में स्वागत भाषण क्षेत्रीय विधायक श्री रामेश्वर शर्मा ने दिया। कार्यक्रम में सांसद श्री आलोक संजर, विधायक श्री सुरेन्द्र नाथ सिंह, विधायक श्री विश्वास सारंग, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मीना हिम्मत सिंह, भारतीय मजदूर संघ के महामंत्री श्री सुलतान सिंह शेखावत, श्री आलोक शर्मा, प्रमुख सचिव श्रम श्री मुक्तेश वार्ष्णेय सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण और स्कूली बच्चे उपस्थित थे। आभार प्रदर्शन श्रम आयुक्त श्री के.सी. गुप्ता ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here