विधानसभा उप चुनाव की मतगणना 25 अगस्त को

भोपाल, अगस्त  2014/ मध्यप्रदेश में कटनी जिले के बहोरीबंद, विजयराघवगढ़ और आगर-मालवा जिले के आगर विधानसभा उप चुनाव की मतगणना सोमवार, 25 अगस्त को होगी। आगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना आगर-मालवा के शासकीय नेहरू महाविद्यालय में होगी। बहोरीबंद और विजयराघवगढ़ की वोटों की गिनती का कार्य कटनी में कृषि उपज मण्डी में होगा। दोनों स्थान पर मतगणना सुबह आठ बजे से प्रारंभ होगी। सबसे पहले डाक-मतपत्रों की गणना की जायेगी। उसके बाद ईव्हीएम के वोटों की गिनती होगी। दोनों जिलों में मतगणना को लेकर समस्त तैयारियाँ पूर्ण कर ली गई हैं।

मतगणना के सबसे अधिक 18 राउण्ड आगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना में होंगे। बहोरीबंद की 17 तथा विजयराघवगढ़ की 16 राउण्ड में वोटों की गिनती होगी। अंतिम राउण्ड तब तक सम्पन्न नहीं होगा, जब तक कि डाक-मतपत्रों की गिनती नहीं हो पायेगी।

तीनों निर्वाचन क्षेत्र के मतों की गणना का कार्य एक बड़े हॉल में होगा, जहाँ 14-14 टेबल लगाई जायेंगी। प्रत्येक टेबल पर एक-एक काउंटिंग सुपरवाइजर, काउंटिंग असिस्टेंट और माइक्रो आब्जर्वर तैनात रहेगा। डाक-मतपत्र की गणना के लिये एक अलग टेबल लगेगी, जहाँ एक कर्मचारी रहेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी की टेबल के समीप ही प्रेक्षक की टेबल लगाई जायेगी। प्रेक्षक मतगणना संबंधी कार्य पर निगरानी रखेंगे तथा समय-समय पर भारत निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय को जानकारी देंगे। मतगणना-स्थल पर ही मीडिया-सेंटर और सम्पर्क-कक्ष स्थापित किये जायेंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा अधिकृत उम्मीदवारों और उनके मतगणना अभिकर्ता को मतगणना-स्थल के प्रवेश-पत्र जारी किये गये हैं। मतगणना-स्थल पर अधिकृत व्यक्तियों को ही प्रवेश की अनुमति होगी। रिटर्निंग ऑफिसर और प्रेक्षक को छोड़कर किसी को भी मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी। प्रत्येक राउण्ड की घोषणा के साथ ही उसकी सूचना नोटिस-बोर्ड पर भी लगाई जायेगी। मतगणना-स्थल पर जो डाक-मतपत्र सुबह 8 बजे तक प्राप्त होंगे, उन्हें ही शामिल किया जायेगा। मतगणना के पूर्व ईव्हीएम को कड़ी सुरक्षा के बीच स्ट्रांग-रूम से निकाल कर हॉल तक ले जाया जायेगा। इस दौरान प्रेक्षक, जिला निर्वाचन अधिकारी और निर्वाचन से जुड़े अन्य अधिकारी उपस्थित रहेंगे। दोनों जिलों में मतगणना-स्थल के आसपास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। तलाशी के बाद ही मतगणना-स्थल पर प्रवेश की अनुमति होगी।

उल्लेखनीय है कि विगत 21 अगस्त को तीन विधानसभा उप चुनाव के लिये हुए मतदान में मतदान का प्रतिशत 69.98 रहा था। सबसे अधिक 71.80 बहोरीबंद में, विजयराघवगढ़ में 68.05 और आगर में 70.09 प्रतिशत मतदान हुआ था। विजयराघवगढ़ के मतदान में 246, बहोरीबंद में 265 और आगर में 280 ईव्हीएम का इस्तेमाल हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here