विशेष बच्चों की प्रोफाइल समग्र पोर्टल पर दर्ज होगी

भोपाल, अगस्त 2014/ समेकित शिक्षा योजना में विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को चिन्हित कर उनकी प्रोफाइल समग्र पोर्टल पर दर्ज करवाई जा रही है। राज्य शासन ने इस संबंध में समस्त जिला शिक्षा अधिकारी और जिला परियोजना समन्वयकों को निर्देश जारी किये हैं।

शासन द्वारा प्रत्येक विद्यार्थी की ट्रेकिंग के लिये समग्र पोर्टल तैयार किया गया है। विद्यालय में दर्ज बच्चों की मेपिंग इस पोर्टल पर की जा रही है। यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि आवश्यकता वाले प्रत्येक विद्यार्थी की मेपिंग इस पोर्टल पर हो जाये। यह देखने में आया है कि एनसीईआरटी के कोड ‘यूडाइस’ में प्रतिवर्ष इन बच्चों की संख्या में कमी आती जा रही है।

अधिकारियों को समग्र पोर्टल पर उपलब्ध सूची का सत्यापन कर यह प्रमाण-पत्र भेजने को कहा गया है कि ऐसे सभी विद्यार्थी की मेपिंग हो चुकी है। यह भी सुनिश्चित करने को कहा गया है कि यूडाइस डाटा एवं समग्र पोर्टल पर उपलब्ध विद्यार्थियों की संख्या में कोई असमानता नहीं है। समग्र पोर्टल पर दर्ज सूची का शालावार प्रमाणीकरण कर प्रमाण-पत्र 14 अगस्त तक भेजने को कहा गया है। प्रमाण-पत्र प्राप्त होने पर अगस्त में इन विद्यार्थी को आवश्यक सहायता उपलब्ध करवाई जा सकेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here