विश्वविद्यालयों में एक संकाय उत्कृष्ट बनाया जायेगा

भोपाल, दिसंबर 2012/ उच्च शिक्षा मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा की अध्यक्षता में यहाँ विभागीय परामर्शदात्री समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में प्रदेश के 6 शासकीय विश्वविद्यालय भोपाल, जबलपुर, उज्जैन, ग्वालियर, इंदौर और रीवा में एक संकाय को उत्कृष्ट बनाये जाने का निर्णय लिया गया। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा ऑनलाईन एडमिशन और सेमेस्टर प्रणाली में समय पर परीक्षा और परिणाम घोषित करने की उपलब्धि को विधायकों ने सराहनीय बताते हुए वर्तमान शिक्षा सत्र में और प्रभावी व्यवस्था की आवश्यकता बताई।

बरकतउल्ला विश्वविद्यालय भोपाल में बायोटेक/बायो-इन्फार्मेटिक्स, रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय, जबलपुर में लाइफ सांइसेस, विक्रमादित्य विश्वविद्यालय, उज्जैन में फार्मेसी, जीवाजी विश्वविद्यालय, ग्वालियर में प्रबंधन, देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और अवधेशप्रताप सिंह विश्वविद्यालय रीवा में इन्वायरमेंटल बॉयलोजी संकाय को उत्कृष्ट बनाया जायेगा। बैठक में बताया गया कि 100 महाविद्यालय में स्मॉर्ट क्लास की कार्ययोजना पर अमल प्रारंभ कर दिया गया है। जनवरी से स्मॉर्ट क्लास प्रारंभ हो जायेगी।

उच्च शिक्षा मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने रिक्त पदों की पूर्ति के लिए भर्ती नियमों में आवश्यक संशोधन एक माह में पूर्ण करने के निर्देश दिये। कहा कि भविष्य में खुलने वाले महाविद्यालय वाणिज्य विषय के साथ प्रांरभ किये जाये। विश्व बैंक द्वारा प्रस्तावित उच्च शिक्षा सुधार परियोजना की प्रगति के संबंध में भी बैठक में जानकारी दी गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here