विश्व एड्स दिवस पर हुए जागरूकता कार्यक्रम

भोपाल, दिसम्बर 2014/ मध्यप्रदेश राज्य एड्स नियंत्रण समिति ने आज को विश्व एड्स दिवस पर विविध कार्यक्रम किए। कार्यक्रमों में युवा वर्ग ने विशेष रुचि ली। मेजिक-शो, क्विज जैसे आयोजन में नौजवानों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

भोपाल में निकली जन-जागरुकता रैली को मिशन संचालक, एनएचएम मध्यप्रदेश एवं संचालक राज्य एड्स नियंत्रण समिति फैज अहमद किदवई ने झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में एड्स जागरूकता के लिए पोस्टर-बेनर प्रदर्शित किए गए।

श्री किदवई ने कहा कि इसके पहले कि एड्स जैसे रोग समाज को कमजोर करें, उसके पूर्व ही जागरूकता से इस पर नियंत्रण किया जा सकता है। इस दिशा में शासन के प्रयासों में स्वैछिक संगठन भी सहयोगी बनें। कार्यक्रम में आए विभिन्न संगठन के पदाधिकारी एड्स दिवस के अलावा भी जागरूकता गतिविधियाँ निरंतर संचालित करें। 

सांस्कृतिक एवं जागरूकता कार्यक्रम में महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं ने उत्साह से भागीदारी की। इस अवसर पर डॉ. शौकत आलम ने युवाओं को रोचक अंदाज में एड्स से जुडे़ विभिन्न मुद्दों पर जानकारी दी। उन्होंने प्रश्नोत्तरी (क्विज) के माध्यम से एड्स के कारणों, लक्षणों और रोग से बचने के उपायों के संबंध में युवाओं के ज्ञान की परख की। कार्यक्रम में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार-कल्याण विभाग के अधिकारी, पुरुष और महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here