शहर के व्यवस्थित विकास हेतु टी.डी.एस. तैयार करें

भोपाल, नवंबर 2012/ नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री बाबूलाल गौर ने कहा है कि भोपाल शहर के व्यवस्थित विकास के लिए टाउन डेवलपमेंट स्कीम बनाएँ। शहर का एरिया प्लान भी तैयार करें। श्री गौर यहाँ भोपाल शहर के विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में महापौर श्रीमती कृष्णा गौर, पूर्व प्रशासक एम.एन. बुच, आयुक्त नगर निगम रजनीश श्रीवास्तव के अलावा विभिन्न विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। श्री बुच ने शहर के विकास के लिए अनेक सुझाव दिए।

श्री गौर ने कहा कि मास्टर प्लान में प्रस्तावित सड़कों का विकास प्राथमिकता के आधार पर किया जाए। उन्होंने बिट्टन मार्केट से आढ़तियों को हटाने, अयोध्या बायपास की स्ट्रीट लाईट नियमित जलाए जाने की व्यवस्था एवं मेन रोड और चौराहों पर सफाई की अच्छी व्यवस्था के निर्देश दिए। श्री गौर ने निर्देशित किया कि जन-सामान्य की सुरक्षा को ध्यान में रखकर शहर की पानी की टंकियों, आड़े-तिरछे बिजली के खम्भों, रोड डिवाईडर की रैलिंग की जाँच के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों की एक समिति नगर निगम बनाए। समिति से 15 दिन में रिपोर्ट प्राप्त कर, आवश्यक कार्यवाही शीघ्र प्रारंभ करें। उन्होंने सड़क किनारे खड़े पेड़ों की नियमित छँटाई तथा यूकेलिप्टस के ऊँचे पेड़ों की निर्धारित ऊँचाई के बाद उन्हें काटने के निर्देश भी दिए।

श्री गौर ने पूर्व प्रशासक श्री बुच के सुझाव पर पुराने एवं नये शहर को जोड़ने के लिए कमला पार्क एवं पुल पुख्ता रोड के अलावा यातायात की दृष्टि से एक नया वैकल्पिक मार्ग तैयार करने, कमला पार्क से अहमदाबाद पैलेस जाने वाले तिराहे तक बड़ा तालाब पर सिंगल स्पॉन ब्रिज की टेक्नो फीजिबिलिटी रिपोर्ट बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने शहर के विस्तार को देखते हुए पेयजल एवं सीवर की योजना भी तैयार करने को कहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here