शहर से लगी पंचायतों में विकास के कार्य होंगे

सागर, अगस्त 2014/ मध्यप्रदेश में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने शहरी क्षेत्रों से लगी पंचायतों को गोद लेकर उनमें अधोसंरचना संबंधी विकास कार्य करवाने का फैसला लिया है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव ने सागर जिले के मकरोनिया एवं गंभीरिया उप नगरीय क्षेत्र में तीन सड़कों के निर्माण का भूमि-पूजन करते हुए यह जानकारी दी। इन सड़कों की निर्माण लागत राशि 2 करोड़ 10 लाख रुपये है।

श्री भार्गव ने कहा कि उनके विभाग के उपरोक्त फैसले की वजह शहरों से लगी पंचायतों में हो रहा बेतरतीब विकास है। बढ़ते शहरीकरण से शहर से लगी पंचायतों में बड़े पैमाने पर कॉलोनियाँ विकसित हो रही हैं। साथ ही आवास निर्माण भी हो रहा है। ऐसी पंचायतों में अधोसंरचना विकास से शहरों से लगे क्षेत्रों के संतुलित और नागरिक उपयोगी विकास में मदद होगी।

सागर जिले की ग्राम पंचायतें क्रमश: मकरोनिया, रजाखेड़ी, गंभीरिया, पथरिया, बम्होरी, देगुवां सिदगुवां आदि को गोद लेकर उन्हें विकसित करने का कार्य शुरू कर दिया गया है। मंत्री ने गंभीरिया और मकरोनिया में करीब सवा करोड़ की राशि की सड़कें बनाने की अतिरिक्त स्वीकृति भी प्रदान की। मकरोनिया रेलवे स्टेशन के पास हाट बाजार योजना में 25 दुकान के निर्माण के लिये 30 लाख की राशि उपलब्ध करवाने की घोषणा की। गंभीरिया पंचायत में भूमि उपलब्ध होने की स्थिति में स्टेशन के पास ही 30 लाख की लागत से रैनबसेरा-सह-प्रतीक्षालय बनवाने का आश्वासन भी दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here