शहीद दिवस पर दो मिनट का मौन रखा जाएगा

भोपाल, जनवरी 2013/ राज्य शासन ने 30 जनवरी को शहीद दिवस के अवसर पर पूरे प्रदेश में कार्यक्रम की गरिमा के अनुरूप दो मिनट का मौन रखे जाने और भारत की स्वतंत्रता में स्वतंत्रता सेनानियों तथा शहीदों की भूमिका पर केन्द्रित गतिविधियाँ आयोजित करने के संबंध में निर्देश जारी किये हैं। सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी विभाग, विभागाध्यक्ष, संभागीय आयुक्त तथा कलेक्टरों को इस संबंध में निर्देश जारी कर अपने अधीनस्थ कार्यालयों और संस्थाओं में दो मिनट का मौन रखे जाने के बारे में आवश्यक व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया है।

निर्देशों में कहा गया है कि प्रदेश में सभी सरकारी कार्यालय तथा शैक्षणिक संस्थाओं में देश के स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों की स्मृति में दो मिनट का मौन रखा जाये। इस दौरान सभी कार्य और अन्य गतिविधि रोक दी जाये।

दो मिनट का मौन शुरू तथा समाप्त होने की सूचना जहाँ व्यावहारिक हो सायरन बजाकर दी जाये। दो मिनट का मौन शुरू होने की सूचना प्रातः 10.59 बजे से 11 बजे तक सायरन बजाकर दी जाये। फिर दो मिनट बाद 11.02 बजे से 11.03 बजे तक ऑल क्लीयर सायरन बजाकर दी जाये। सिग्नल सुनकर सभी व्यक्ति खड़े होकर मौन धारण करें।

दो मिनट के मौन धारण के संबंध में जारी निर्देश में यह भी कहा गया है कि ऐसे स्थान जहाँ सिग्नल की व्यवस्था न हो, वहाँ सभी संबंधितों को पूर्वान्ह 11 बजे दो मिनट का मौन रखने के बारे में पूर्व सूचना दी जाये।

शहीद दिवस के मौके पर पूरे प्रदेश में कार्यक्रम की गरिमा के अनुरूप भारत की स्वतंत्रता में स्वतंत्रता सेनानियों तथा शहीदों की भूमिका को रेखांकित करने वाली गतिविधियों आदि का आयोजन सुनिश्चित करने के निर्देश भी जारी किये गये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here