शिवराज ने केंद्र से 2,812 करोड़ की सिंहस्थ परियोजना की मंजूरी मांगी

भोपाल, सितंबर 2013/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केन्द्रीय योजना आयोग से वर्ष 2016 में उज्जैन में होने वाले कुंभ के लिये 2,812 करोड़ रुपये की परियोजना मंजूर करने का आग्रह किया है।

योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया को पत्र लिखकर मुख्यमंत्री ने बताया कि सिंहस्थ-2016 में लगभग 4 से 5 करोड़ श्रद्धालुओं के शामिल होने की आशा है। न केवल भारत बल्कि अन्य देशों से भी बड़ी संख्या में लोग इस महत्वपूर्ण धार्मिक आयोजन में शिरकत करते हैं। सिंहस्थ के लिये उज्जैन नगर निगम ने एक मास्टर प्लान बनाया है, जिसके अनुसार राज्य सरकार के संबंधित विभाग कार्य करेंगे। इस प्लान में सिटी डेव्हलपमेंट प्लान के लिये चिन्हांकित योजनाएँ शामिल हैं, जिन्हें भारत सरकार की सेंट्रल सेंक्शनिंग एण्ड मॉनीटरिंग कमेटी का अनुमोदन प्राप्त हो चुका है।

मुख्यमंत्री ने लिखा कि वृहत स्तर के इस महत्वपूर्ण कार्य को पूरा करने में लगने वाले अनुमानित समय को विचार में लेते हुए राज्य सरकार ने 731 करोड़ रुपये की स्वीकृति दे दी है और काम भी शुरू हो गया है। योजना आयोग ने उत्तरप्रदेश, उत्तराखण्ड और महाराष्ट्र को कुंभ मेलों के लिये वित्तीय सहायता दी है।

मुख्यमंत्री ने श्री अहलूवालिया को स्मरण दिलाया कि उन्होंने मई, 2013 में राज्य की वार्षिक आयोजना को अंतिम रूप देने के लिये हुई बैठक में भी सिंहस्थ के लिये अनुदान स्वीकृत करने का आग्रह उनसे किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here