संजय सागर सिंचाई परियोजना लोकार्पित

विदिशा, जनवरी 2013/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विदिशा जिले के शमशाबाद के ग्राम नहरयाई में संजयसागर (वाह) मध्यम सिंचाई परियोजना का लोकार्पण किया। इस अवसर पर खण्ड स्तरीय अन्त्योदय मेला में 17 हजार 669 हितग्राहियों को 14 करोड़ 17 लाख 45 हजार मूल्य राशि की सामग्री, चेक इत्यादि का वितरण भी किया गया। मेला में संजयसागर बाँध सहित कुल 136 निर्माण कार्यों का लोकार्पण हुआ। साथ ही मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 37 निर्माण कार्यों का शिलान्यास भी किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार विकास और जन-कल्याण के कार्यों में कोई कोर-कसर नहीं रखेगी। खेती को फायदे का धंधा बनाने के लिए प्रदेश के प्रयासों को रेखांकित करते हुए कहा कि इन प्रयासों के फलस्वरूप ही प्रदेश को राष्ट्रीय ”कृषि कर्मण अवार्ड 2012” से सम्मानित किया गया है। संजयसागर सिंचाई के क्षेत्र में जिले की एक बड़ी उपलब्धि है।

श्री चौहान ने कहा कि शीघ्र ही सगड़ बाँध का निर्माण भी पूरा हो जायेगा। उन्होंने युवाओं के लिए स्व-रोजगार के लिये प्रदेश में प्रारंभ की गई नवीन युवा नीति को भी रेखांकित किया। कहा कि भोपाल-बीना इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में लगने वाले उद्योगों में 50 प्रतिशत रोजगार स्थानीय युवाओं को मुहैया करवाया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने मेला परिसर में विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी के स्टॉलों पर पहुँचकर विभागीय योजनाओंे से हितग्राहियों को लाभांवित किया। मेला परिसर में लगाये गये रोजगार मेले के माध्यम से भी 193 शिक्षित बेरोजगार को निजी कंपनियों में रोजगार उपलब्ध करवाने के सहमति पत्र तैयार किए गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here