सतही जल स्त्रोत की 27 योजनाओं का क्रियान्वयन

भोपाल, दिसंबर 2012/ प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्रों में परिवार स्तर पर नल कनेक्शन द्वारा सुरक्षित एवं पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध करवाये जाने के उद्देश्य से लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा 27 सतही जल स्त्रोत आधारित योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। भोपाल, इंदौर, जबलपुर एवं ग्वालियर में संचालित इन योजनाओं के लिए बजट में 761 करोड़ 12 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है। इन योजनाओं का लाभ 614 ग्राम को मिलेगा। स्वीकृत पेयजल योजनाओं की मॉनीटरिंग मध्यप्रदेश जल निगम द्वारा की जा रही है। स्वीकृत सतही पेयजल योजना के लिए सर्वे का काम तेज गति से किया जा रहा है।

भोपाल सर्किल में 287 करोड़ की 2 योजना स्वीकृत की गई हैं। इन योजनाओं से 242 गाँव की आबादी को नल कनेक्शन के माध्यम से पेयजल उपलब्ध हो सकेगा। इंदौर सर्किल में 91 करोड़ 37 लाख लागत की 8 योजना का फायदा 117 ग्राम को, जबलपुर सर्किल में 254 करोड़ 35 लाख लागत की 11 योजना क्रियान्वित की जा रही हैं। जबलपुर सर्किल में की योजनाओं का लाभ 181 गाँव को मिलेगा। ग्वालियर सर्किल में 6 सतही पेयजल स्त्रोत योजना स्वीकृत की गई हैं। जल निगम की 128 करोड़ 40 लाख रुपये की योजना से ग्वालियर सर्किल के 74 गाँव की आबादी को घर पर पेयजल उपलब्ध हो सकेगा।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अंतर्गत जून 2012 में मध्यप्रदेश जल निगम का गठन किया गया है। निगम द्वारा स्वीकृत योजना में सीवेज की पर्याप्त व्यवस्था पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here