सफाई की आदत डालने चलेंगी गतिविधियाँ

भोपाल, दिसम्बर 2014/ राज्य शासन ने प्रदेश के सभी शासकीय विद्यालय में विद्यार्थियों को सफाई की आदत डालने के लिये बाल स्वच्छता मिशन में चलाई गईं गतिविधियों को साल भर चलाने के निर्देश दिये हैं। मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा दिये गये निर्देश के अनुसार बाल स्वच्छता मिशन की गतिविधियों पर साल भर हर शाला में अमल किया जाना है। यह निर्देश विगत 14 से 19 नवम्बर तक विद्यालयों में संचालित बाल स्वच्छता मिशन के संदर्भ में दिये गये हैं।

जिला कलेक्टर को भेजे गये पत्र के साथ स्वच्छता-पूरक गतिविधियों का सुझावात्मक विवरण भी संलग्न किया गया है। इसे आवश्यकता के अनुसार संशोधन कर क्रियान्वित किया जा सकेगा। स्वच्छता संबंधी गतिविधियों के माध्यम से विद्यार्थियों को साफ-सफाई की आदत की सही जानकारी तथा उसे अपनाने के लिये प्रेरित किया जा सकेगा।

बाल स्वच्छता मिशन के संबंध में भारत सरकार द्वारा जारी ‘स्वच्छ भारत-स्वच्छ विद्यालय” हेण्ड-बुक की प्रति भी जिलों को भेजी गई है। बुक के अनुसार शालेय स्वच्छता के न्यूनतम मानक प्रत्येक शाला में क्रियान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है।

शासन ने जिलों को मिशन में 14 से 19 नवम्बर तक संचालित गतिविधियों का प्रतिवेदन छायाचित्र सहित राज्य शिक्षा केन्द्र को भेजने को कहा गया है। सभी कलेक्टर से कहा गया है कि वे क्रियान्वित की गई और प्रस्तावित गतिविधियों को शाला-स्तर पर सालभर संचालित करने के निर्देश अपने स्तर से जारी करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here