समाधान ऑन लाइन में मिला नागरिकों को न्याय

भोपाल, जून 2013/ मुख्य सचिव आर. परशुराम ने मासिक कार्यक्रम समाधान ऑन लाइन में विभिन्न प्रकरणों में नागरिकों को न्याय दिलवाया। विभिन्न जिलों के लंबित मामलों में निराकरण की ऑन लाइन कार्यवाही की गई। इस कार्यक्रम में प्रतिमाह आमतौर पर मुख्यमंत्री द्वारा मामलों का निराकरण किया जाता है।

मुख्य सचिव ने शिवपुरी जिले के रामनिवास को गत वर्ष प्रदाय किए गए गेहूँ के बारदानों की राशि का भुगतान दिलवाया। इस प्रकरण में दोषी सिद्व समिति प्रबंधक अखल स्वरूप सिंह परिवाहर एवं तत्कालीन खरीद केंद्र प्रभारी शिशुपाल सिंह को निलंबित किया गया। दो अन्य कर्मचारी रामचंद्र बुंदेला एवं परमाल सिंह यादव को कारण बताओ नोटिस दिए गए हैं। समाधान ऑन लाइन में मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव मनोज श्रीवास्तव भी उपस्थित थे। शहडोल निवासी प्यारेलाल जायसवाल को बाँध के डूब क्षेत्र में मकान के आ जाने के फलस्वरूप प्राप्त होने वाला मुआवजा भी आज 11 वर्ष बाद समाधान ऑन लाइन की बदौलत मिल सका। आज के समाधान ऑन लाइन में मुख्य सचिव ने एक प्रतिभावान विद्यार्थी को भी न्याय दिलवाया।

उमरिया जिले के एक गरीब विद्यार्थी को पीएच.डी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के बाद विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से चार वर्ष तक मंजूरी नहीं मिल पाई थी। इस बीच अनुसूचित जाति के इस विद्यार्थी को पीएच डी उपाधि भी प्राप्त हो गई। मामला नियमानुसार न सुलझ पाने की दशा में समाधान ऑन लाइन में मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान से 50 हजार रुपए की राशि विशेष प्रकरण में मंजूर की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here