सरकार 25 सितम्बर से 20 अक्टूबर तक किसानों के बीच

भोपाल, अगस्त  2014/ प्रदेश सरकार 25 सितम्बर से 20 अक्टूबर तक किसानों के बीच रहेगी। इस अवधि के दौरान सरकार ‘कृषि महोत्सव” करने जा रही है। विभागीय अधिकारी इस महोत्सव की सभी तैयारियाँ पुख्ता ढंग से करें, जिससे सरकार की मंशा के अनुरूप अधिकाधिक किसानों को कृषि योजनाओं का लाभ मिल सके। यह निर्देश किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री गौरीशंकर बिसेन ने ग्वालियर-चंबल संभाग की बैठक में दिये।

कृषि विकास मंत्री ने इस साल हुई अल्प-वर्षा से खरीफ फसल के लिये निर्मित हुई विपरीत परिस्थितियों पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि इस विषम घड़ी में प्रदेश सरकार पूरी ताकत के साथ किसानों के साथ है। श्री बिसेन ने कृषि अधिकारियों को भी हिदायत दी कि विषम परिस्थितियों से निपटने के लिये किसानों को उचित सलाह दें। साथ ही जिला जल उपयोगिता समिति के माध्यम से जिले में उपलब्ध सिंचाई पानी का उपयोग खरीफ फसलों के लिये भी करवायें।

श्री बिसेन ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 25 सितम्बर को कृषि महोत्सव का शुभारंभ करेंगे। कृषि महोत्सव के दौरान मुख्यमंत्री के साथ-साथ राज्य सरकार के अन्य मंत्रीगण विभिन्न ग्राम में पहुँचेंगे। कृषि मंत्री ने निर्देश दिये कि कृषि महोत्सव के लिये स्थानीय जन-प्रतिनिधियों को आवश्यक रूप से आमंत्रित करें।

कृषि महोत्सव के दौरान ‘कृषि क्रांति रथ” में कृषि विभाग के साथ-साथ उद्यानिकी, पशुपालन, मत्स्य, सहकारिता, जल-संसाधन, ऊर्जा, पंचायत एवं ग्रामीण विकास एवं वन विभाग के अधिकारी भी साथ में बैठे। साथ ही स्कूल शिक्षा, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण एवं नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा विभाग के मैदानी अधिकारियों को भी साथ में लेकर चलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here