सरदार पटेल निःशुल्क औषधि वितरण योजना

सररदार वल्लभ भाई पटेल निःशुल्क औषधि वितरण योजना 7 नवम्बर से प्रारंभ होगी। मुख्यमंत्री 7 नवम्बर को छिंदवाड़ा तथा 8 नवम्बर को शिवपुरी में इस योजना का शुभारंभ करेंगे। श्री चौहान ने निर्देश दिये हैं कि सरकारी अस्पताल आने वाले किसी भी मरीज को बाहर से दवा खरीदने की जरूरत नहीं पड़े इसके लिए प्रत्येक अस्पताल में पर्याप्त दवाएँ उपलब्ध रहें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज यहाँ निःशुल्क औषधि वितरण योजना की तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, मुख्य सचिव श्री आर. परशुराम भी उपस्थित थे।

श्री चौहान ने निर्देश दिये कि शासकीय अस्पताल आने वाले प्रत्येक मरीज को निःशुल्क दवा मिले, इसके लिये योजना की जानकारी सभी जगह पहुँचाई जाये। सामुदायिक अस्पताल स्तर पर 7 से 10 नवम्बर के बीच जन-प्रतिनिधियों की मौजूदगी में निःशुल्क दवा वितरण के कार्यक्रम आयोजित किये जायं। जिला चिकित्सालयों में इन्हीं तिथियों में प्रभारी मंत्री पहुँच कर निःशुल्क दवा वितरण योजना शुरू करवाये।

बैठक में बताया गया कि सभी अस्पताल में 3 माह की दवाओं का भण्डारण किया गया है। अगले छह माह की दवाओं के लिये एक सप्ताह के भीतर अग्रिम व्यवस्था प्रारंभ कर दी जायेगी। उल्लेखनीय है कि निःशुल्क औषधि वितरण योजना में शासकीय अस्पतालों से जेनरिक दवाएँ निःशुल्क वितरित की जायेगी। सर्वाधिक उपयोग में आने वाली जेनरिक दवाओं के साथ अति आवश्यक लाइफ सेविंग दवाओं का पर्याप्त स्टाक रखने की जिम्मेदारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी अथवा सिविल सर्जन की रहेगी। दवा भण्डारण तथा वितरण का लेखा-जोखा कम्प्यूटरीकृत किया जायेगा। दवाओं के वितरण तथा उपलब्धता का नियमित सत्यापन भी होगा।

बैठक में प्रमुख सचिव चिकित्सा श्री प्रवीर कृष्ण और प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री अजय तिर्की भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here