सर्वांगीण विकास के लिए स्वस्थ शरीर जरूरी

भोपाल, दिसंबर 2012/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सर्वांगीण विकास के लिए स्वस्थ शरीर जरूरी है, क्योंकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन-मस्तिष्क रहता है। उन्होंने शिक्षा के साथ ही खेलकूद को जरूरी बताते हुए आयोजन के विधिवत शुभारम्भ की घोषणा की। श्री चौहान यहाँ तात्या टोपे स्टेडियम में दैनिक भास्कर स्पोर्ट्स ओलंपियाड को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर खेल संचालक डॉ. शैलेन्द्र श्रीवास्तव, भारतीय खेल प्राधिकरण के क्षेत्रीय निदेशक आर.के. नायडू, ओलंपियन डिस्कस थ्रोअर कृष्णा पुनिया के कोच वीरेन्द्र पूनिया भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने स्वामी विवेकानंद के प्रसंग का उल्लेख करते हुए कहा कि आत्मा-परमात्मा का ज्ञान भी तभी प्राप्त होता है जब शरीर स्वस्थ होता है। वर्तमान जीवन-शैली में खेलों के लिए समय का अभाव हो गया है। खेलों से व्यायाम भी होता है। इसलिए यह जरूरी है कि छात्र-छात्राएँ प्रतिदिन कम से कम एक घंटा अवश्य खेलें।

श्री चौहान ने दैनिक भास्कर समूह को सामाजिक दायित्वों में भागीदारी के प्रयासों के लिये बधाई दी। कहा कि आयोजन में शामिल खिलाड़ियों में भविष्य के सायना नेहवाल, सचिन तेंदुलकर छिपे हैं, आवश्यकता उन्हें अवसर देने की है। उन्‍होंने पद्मश्री खिलाड़ी कृष्णा पुनिया का राजधानी आगमन पर स्वागत किया।

पद्मश्री कृष्णा पुनिया ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा एथलीटों का जिस प्रकार सम्मान और उत्साहवर्धन किया जा रहा है, वह एथलीटों के लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि इस आयोजन से खेलों के प्रति समाज को नई दिशा मिलेगी। खिलाड़ियों को राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में बेहतर प्रदर्शन की प्रेरणा मिलेगी।

दैनिक भास्कर समूह के चेयरमेन रमेशचन्द्र अग्रवाल ने आयोजन की मंशा और रूपरेखा पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि यह सामाजिक दायित्वों में भागीदारी की समूह की पहल का प्रारम्भ है जिसे गाँव-गाँव तक विस्तारित करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आयोजन में राजधानी के 69 स्कूलों के 1600 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here