सामाजिक सुरक्षा पेंशन के ऑनलाइन आवेदन

भोपाल, मार्च 2015/ समग्र सामाजिक सुरक्षा मिशन द्वारा समग्र पेंशन पोर्टल पर प्राप्त पेंशन योजनाओं के ऑनलाइन आवेदन-पत्रों का निराकरण किया जा रहा है। अब तक विभिन्न पेंशन योजनाओं के सभी जिलों से कुल 3,698 आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं। इनमें से 442 आवेदन-पत्र मंजूर किये गये हैं तथा 141 आवेदन-पत्र निरस्त हुए है। शेष 3,115 आवेदन-पत्रों पर कार्रवाई जारी है।

सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण विभाग ने समस्त कलेक्टर (जिला मिशन लीडर) को पत्र भेजकर पोर्टल पर प्राप्त ऑनलाइन आवेदन-पत्रों का निराकरण करने के निर्देश दिये हैं। समस्त जनपद पंचायत और नगरीय निकायों को निर्देशित किया गया है कि वे ऑनलाइन प्राप्त आवेदन-पत्रों का परीक्षण कर पात्रतानुसार पेंशन लाभ स्वीकृत या अस्वीकृत करने का कार्य निर्धारित समय-सीमा में सपन्न करें।

पोर्टल पर पात्रता के आधार पर पेंशन का लाभ प्राप्त करने हितग्राही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऐसे व्यक्ति जो पोर्टल पर दर्ज प्रोफाइल के अनुसार पेंशन योजना की शर्तों को पूर्ण करते हैं, किन्तु योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर रहे हैं, की सूची समग्र सामाजिक सुरक्षा मिशन की वेबसाइट http://www.samagra.gov.in में समग्र पेंशन पोर्टल पर पब्लिक डोमेन पर उपलब्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here