सी एम हेल्पलाइन निराकरण की अनूठी पहल

भोपाल, दिसम्बर 2014/ जनसंपर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने प्रदेश के दूरस्थ अंचल के रहवासियों की समस्याओं के समाधान के लिए सीएम हेल्पलाइन की व्यवस्था को एक अनूठा और अच्छा प्रयास बताया है । उन्होंने हेल्पलाइन के जरिये आम लोगों की दैनंदिन की समस्याओं के निराकरण में संलग्न अमले को और अधिक तेजी और तत्परता से समस्याओं का निराकरण करने को कहा । श्री शुक्ल सीएम हेल्पलाइन कॉल सेन्टर पहुँचकर शिकायतकर्ताओं से सीधे टेलीफोन पर चर्चा कर रहे थे । मंत्री ने इस बात पर प्रसन्नता जाहिर की कि अधिकांश कॉल योजनाओं-कार्यक्रमों के संबंध में प्राप्त हो रहे हैं ।

श्री शुक्ल ने सीएम हेल्पलाइन से हरदा जिले के सोमगाँव कलां के मनीष गुर्जर, रीवा जिले के पन्नी निवासी आशुतोष मिश्रा, सुन्दर नगर भोपाल के चेतन ताम्रकर आदि से टेलीफोन पर बात कर उनकी समस्या के निराकरण की जानकारी हासिल की । शिकायतकर्ताओं द्वारा बताया गया कि उनकी समस्या का निराकरण हो गया है। ये शिकायतें बिजली के वोल्टेज, सिंचाई के लिए बिजली तथा ट्रांसफार्मर बदलने को लेकर थी ।

ऊर्जा मंत्री के समक्ष सीएम हेल्पलाइन की कार्य- प्रणली के संबंध में प्रेजेन्टेशन दिया गया। इसमें बताया गया कि प्रत्येक विभाग से नोडल अधिकारी बनाये गये हैं । लगभग 17 हजार से अधिक मैदानी अमले के टेलीफोन नम्बर अपडेट रखे जाते हैं। लोगों की सुविधा के लिए फोन लाइन भी बढ़ाई गई हैं ।

मंत्री ने ऊर्जा एवं खनिज साधन विभाग की प्राप्त होने वाली समस्याओं से अवगत होकर इनकी मेपिंग करवाने के निदेश दिये। अन्य विभाग की समस्याओं के निराकरण की जानकारी भी प्राप्त की । संबंधित विभागीय अधिकारी एवं बीपीओ कम्पनी के प्रतिनिधि इस मौके पर मौजूद थे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here