सी.एम. हेल्पलाइन 181 की साप्ताहिक समीक्षा करें

भोपाल, अगस्त 2014/ मुख्य सचिव अन्टोनी डिसा ने सी.एम. हेल्पलाइन 181 पर प्राप्त शिकायतों के निराकरण की साप्ताहिक समीक्षा करने के निर्देश दिये हैं। सभी कार्यालय प्रमुख को भेजे गये निर्देश में आम जनता द्वारा दर्ज करवाये गये मामलों को समय-सीमा में निपटाने को कहा गया है।

मुख्य सचिव ने कहा है कि सी.एम. हेल्पलाइन 181 के जरिये नागरिकों को सभी कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी देने और उनकी शिकायतों का निराकरण समय-सीमा में करने की राज्य शासन की मंशा है। सभी कार्यालय प्रमुख इस योजना की गतिविधियों की साप्ताहिक समीक्षा करें। जिन अधिकारियों द्वारा समय-सीमा में शिकायतों का निराकरण नहीं किया है उनके विरुद्ध कार्यवाही करें। पहली चूक पर उन्हें सतर्क किया जाये या लिखित चेतावनी दें। यदि चूक दोबारा होती है तो विभागीय प्रक्रिया अपनाकर उन्हें दण्डित करें। जो भी कार्यालय प्रमुख अपने अधीनस्थ अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही नहीं करेगा तो यह शिथिलता मानी जायेगी और उच्च स्तर पर उनके विरुद्ध कार्यवाही होगी।

मुख्य सचिव ने कार्यालय प्रमुख को यह भी निर्देश दिये हैं कि वे प्रतिदिन अपने विभाग से संबंधित दो प्रकरण के निराकरण की पुष्टि स्वयं दूरभाष के जरिये शिकायतकर्ता से करें और उसकी सन्तुष्टि की जानकारी प्राप्त करें। मुख्य सचिव ने कहा कि विभाग प्रमुख और विभागाध्यक्ष द्वारा किये गये रेण्डम कॉल के दूरभाष नम्बर का तिथिवार रिकार्ड संधारित किया जाये। इस संबंध में समय-समय पर जानकारी उच्च स्तर पर देखी जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here