सुरक्षित यात्री सुविधा उपलब्ध करवाने की पहल

भोपाल, दिसम्बर 2014/ परिवहन मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने यहाँ क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय भोपाल के उन्नत जन-सुविधा केन्द्र का लोकार्पण तथा कोकता में प्रस्तावित नवीन क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय भवन का भूमि-पूजन कर शिलान्यास किया।

परिवहन मंत्री ने कहा कि शासन आम जनता को सुरक्षित एवं सुविधाजनक यात्री सुविधा उपलब्ध करवाने प्रयासरत है। इसके लिये विभाग द्वारा ए.सी. एवं डीलक्स बसों का टेक्स प्रति सीट 230 रुपये से घटाकर 180 रुपये प्रति सीट कर दिया गया है। इसी प्रकार स्कूल जाने वाले बच्चों की सुविधा के लिये परिवहन विभाग ने रोड टेक्स लगभग माफ कर दिया है। अब स्कूल बसों से प्रतीकात्मक रूप से एक रुपया प्रतिमाह रोड टेक्स लिया जा रहा है। कम किये गये टेक्स का लाभ आम जनता तथा स्कूल जाने वाले बच्चों के अभिभावकों को मिले इसके प्रयास भी विभाग करेगा।

मंत्री ने कहा कि भोपाल के साथ-साथ प्रदेश के सभी जिलों में आम जनता की सुविधा के लिये नवीन क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय बनाने का निर्णय सरकार ने लिया है। उनका प्रयास होगा कि भोपाल के कोकता में लगभग दस करोड़ की लागत से बनने वाले नवीन परिवहन कार्यालय भवन के निर्माण से पूर्व वहाँ एक करोड़ 74 लाख रुपये से प्रस्तावित ड्रायविंग टेस्टिंग ट्रेक शीघ्र बनकर तैयार हो जाये। इससे फिटनेस करवाने शहर में आने वाले वाहनों से यातायात में होने वाली असुविधा का निदान हो सकेगा। उन्होंने कहा कि वाहनों में लगने वाली एच.एस.आर.पी. नम्बर प्लेट की नवीन निविदा बुलवाने की कार्रवाई जारी है।

प्रमुख सचिव परिवहन प्रमोद अग्रवाल ने बताया कि क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय भोपाल के उन्नत जन-सुविधा केन्द्र का निर्माण 89 लाख रुपये की लागत से किया गया है। इसके बन जाने से आर.टी.ओ. कार्यालय रोजाना आने वाले लगभग 10-12 हजार लोगों को सुविधा होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here