सेना भर्ती चयन परीक्षा के लिए नि:शुल्क प्रशिक्षण

भोपाल, जुलाई 2014/ उद्यमिता विकास केन्द्र (सेडमेप) द्वारा मध्यप्रदेश के युवाओं के लिए सेना भर्ती चयन परीक्षा पूर्व पाँच दिवसीय नि:शुल्क प्रशिक्षण 26 जिलों में प्रशिक्षण केन्द्रों के माध्यम से प्रारम्भ किया गया है। वाणिज्य उद्योग और रोजगार विभाग द्वारा प्रायोजित यह प्रशिक्षण सेना भर्ती रैलियों में शारीरिक एवं मेडिकल परीक्षण में चयनित 4000 से अधिक युवाओं को कॉमन ऐन्ट्रेन्स परीक्षा पूर्व की तैयारी के लिए 23 जुलाई तक चलेगा।

सेना भर्ती में विभिन्न पद के लिए आगामी 27 जुलाई को होने वाली लिखित परीक्षा पूर्व युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की बारीकियाँ एवं निर्धारित पाठ्यक्रम को दृष्टिगत रखते हुए सेडमेप द्वारा पाँच दिवसीय प्रशिक्षण की विशेष पाठ्य सामग्री तैयार की गई है। प्रशिक्षणार्थियों की जिज्ञासा का समाधान एवं व्यक्तिगत चर्चा, मॉक टेस्ट आदि के माध्यम से अधिकाधिक सफलता के लिए तैयारी करवाई जा रही है। प्रशिक्षण में सम्मिलित सेडमेप के प्रशिक्षकों को व्यावहारिक बारीकियाँ सिखाने के लिए सेना भर्ती कार्यालयों के अधिकारियों द्वारा विशेष प्रशिक्षण दिलाया गया है।

सेना भर्ती परीक्षाओं के पैटर्न पर आधारित अध्यापन के पश्चात प्रतिदिन प्रशिक्षणार्थियों की परीक्षा आयोजित कर समय प्रबंधन एवं नकारात्मक अंकों से बचने जैसे कई गुर सिखाए जा रहे हैं। प्रशिक्षणार्थियों के रात्रि विश्राम के लिए संबंधित जिला प्रशासन द्वारा व्यवस्थाएँ उपलब्ध करवाई गई हैं, ताकि रात्रिकालीन अभ्यास के माध्यम से प्रशिक्षण का अधिकाधिक लाभ दिया जा सके। सेना में भर्ती को तैयार प्रदेश के हजारों युवा यह प्रशिक्षण ले रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here