स्थापित होगी नेशनल ई-लायब्रेरी

भोपाल, जून  2014/ मानव संसाधन विकास मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी ने कहा कि देश की नई शिक्षा नीति बनायी जायेगी। इस संबंध में राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विमर्श किया जा रहा है। इसके लिये कोई भी व्यक्ति सुझाव दे सकता है। राष्ट्रीय स्तर पर नेशनल ई-लायब्रेरी स्थापित की जायेगी। इसमें देश-विदेश की सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध रहेगी।

श्रीमती ईरानी ने राष्ट्रीय तकनीकी शिक्षक प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान (एनआईटीटीआर), भोपाल में स्वर्ण जयंती कन्वेंशन सेंटर का शिलान्यास और आईसीटी अधारित टीचर्स ट्रेनिंग हब का लोकार्पण किया।

श्रीमती ईरानी ने कहा कि मंत्रालय किसी मंत्री का नहीं बल्कि सम्पूर्ण स्टॉफ का है, इसलिये सभी लोग मिलकर शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक सुधार के लिये मिलकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि तकनीकी विशेषज्ञों का एक समूह बनाना चाहते हैं, जो देश के विकास के लिये कार्य करे। श्रीमती ईरानी ने कहा कि ऐसी नीति बनाई जायेगी कि देश में तकनीकी और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धियाँ हासिल हो सकें।

मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि देश में राष्ट्रीय अविष्कार अभियान चलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि रिसर्च के लिये फेलोशिप दी जायेगी। संस्थान के संचालक डॉ. विजय अग्रवाल ने संस्थान की गतिविधियों की जानकारी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here