स्वच्छ भारत के लिये स्वच्छ मध्यप्रदेश बनायें

भोपाल, अक्टूबर 2014/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आव्हान किया है कि स्वच्छ भारत के लिये स्वच्छ मध्यप्रदेश बनायें। श्री चौहान यहाँ एक करोड़ 69 लाख की लागत से निर्मित जिला पंचायत भवन का लोकार्पण कर रहे थे। उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर झाडू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया।मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में भोपाल जिले के प्रत्येक ग्राम में अगली दीपावली तक हर घर में शौचालय निर्माण का संकल्प दिलवाया। उन्होंने कहा कि सरकार और समाज साथ मिलकर काम करें तो हर लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है। राज्य सरकार गाँवों में शहरों जैसी सुविधाएँ उपलब्ध करवाने की कोशिश कर रही हैं। इसके लिये सड़क, बिजली, पेयजल और साफ-सफाई की व्यवस्थाएँ की जा रही हैं। खेती को लाभ का धंधा बनाने के बाद अब औद्योगीकरण पर ध्यान दिया जा रहा है। हाल ही में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान भोपाल तथा उसके आसपास एक लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। उद्योगों से युवाओं को रोजगार मिलेगा और लोगों की आमदनी बढ़ेगी। राज्य सरकार लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिये काम कर रही है।

समारोह की अध्यक्षता कर रहे पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा कि राज्य की सभी ग्राम पंचायत को इंटरनेट से जोड़ा जायेगा। नये जिलों में भी इसी तरह के जिला पंचायत भवन बनाये जायेंगे। प्रदेश में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में 56 हजार किलोमीटर सड़कें बनायी गई हैं। मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना में 19 हजार किलोमीटर सड़कें बनायी जा रही हैं। पंच-परमेश्वर योजना में ग्राम पंचायतों को विकास कार्यों के लिये 1400 करोड़ रुपये उपलब्ध करवाये गये हैं।

कार्यक्रम को आयुक्त पंचायत राज रघुवीर श्रीवास्तव ने भी संबोधित किया। जिला पंचायत अध्यक्ष मीना-हिम्मत सिंह ने स्वागत भाषण दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here