स्वतंत्रता दिवस पर जिला स्तर पर भी होंगे कार्यक्रम

भोपाल, अगस्त  2014/ प्रदेश में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह प्रात: 9 बजे से प्रारंभ होगा। जिला स्तर पर विधानसभा अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, मंत्री, राज्य मंत्री और कलेक्टर द्वारा ध्वजारोहण कर राष्ट्रीय गान का गायन होगा। मुख्य अतिथि द्वारा मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया जायेगा। पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी, एसएएफ आदि द्वारा परेड की जायेगी।

जनपद पंचायत मुख्यालय पर जनपद अध्यक्ष द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराकर राष्ट्रीय गान गाया जायेगा। ऐसी नगर पालिका, नगर पंचायत जिनका मुख्यालय ब्लॉक मुख्यालय पर नहीं है उनमें नगर पालिका, नगर पंचायत अध्यक्ष द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा। पंचायत मुख्यालय में सरपंच द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराकर राष्ट्रीय गान गाया जायेगा। सभी सार्वजनिक भवनों पर झण्डा फहराया जायेगा। विभाग प्रमुख/कार्यालय प्रमुख प्रात: 8 बजे अपने विभाग के अधिकारी-कर्मचारी को एकत्रित कर कार्यालय भवन पर राष्ट्रीय ध्वज फहराकर राष्ट्रीय गान गायेंगे।

सभी शिक्षण संस्थाओं में पूर्व वर्ष के अनुसार प्रात: 8 बजे या उसके पूर्व ध्वजारोहण कर राष्ट्रीय गान होगा। सांस्कृतिक, साहित्यिक कार्यक्रम भी होंगे। सभी शिक्षण संस्थाओं द्वारा मौसम का ध्यान रखते हुए प्रात: काल प्रभात फेरी निकाली जायेगी। कॉलेज/स्कूली खेलकूद, अन्य प्रकार के कौशल अंर्तविद्यालय, अंर्तमहाविद्यालय स्तर पर वाद-विवाद प्रतियोगिताएँ, स्वतंत्रता दिवस के महत्व पर चुने हुए छात्र-छात्राओं द्वारा वार्ता, राष्ट्रीय एकता, लघु बचत, जनसंख्या िस्थरीकरण, स्वच्छता अभियान और इनाम, प्रमाण-पत्र, मेडल आदि का वितरण होगा। स्कूल-कॉलेजों में जिला/संभाग एवं राज्य स्तर पर राष्ट्रीय एकता के सामूहिक गान भी होंगे। जिला मुख्यालयों पर स्वतंत्रता दौड़ भी होगी। विभिन्न समारोह में ध्वनि विस्तारक यंत्र पर गानों का चयन सुरूचिपूर्ण और समयोचित करने के निर्देश दिये गये हैं।

विभिन्न समाचार-पत्रों में स्वाधीनता दिवस पर जारी किये जाने वाले विज्ञापन को स्वतंत्रता संग्राम के नायकों की तस्वीर एवं संदेश पर केन्द्रित किया जायेगा। विज्ञापनों को इस प्रकार नियोजित किया जायेगा कि 15 अगस्त को प्रदेश के समाचार-पत्रों में प्राय: सभी विभिन्न शहीदों तथा विशेष रूप से मध्यप्रदेश के शहीदों के संबंध में संदेश जाये।

मुख्य कार्यक्रम में गणमान्य व्यक्ति, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और कारगिल युद्ध में शहीद के परिवार, सम्मानित मीसाबंदी को विशेष रूप से आमंत्रित किया जायेगा। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को कार्यक्रम स्थल पर लाने की व्यवस्था भी की जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here