हरिहरन को लता मंगेशकर सम्‍मान

भोपाल,फरवरी 2013/ सुगम संगीत के क्षेत्र में मध्यप्रदेश शासन द्वारा स्थापित बहुप्रतिष्ठित राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान विख्यात पार्श्व गायक हरिहरन को प्रदान किया जायेगा। वर्ष 2011-12 के लिए दिया जाने वाले इस सम्मान में इस बार पार्श्व गायन का क्रम था। उल्लेखनीय है कि यह सम्मान प्रत्येक वर्ष बारी-बारी से पार्श्व गायन एवं संगीत निर्देशन के क्षेत्र में दिया जाता है। इस सम्मान के अन्तर्गत कलाकार को दो लाख रुपए की आयकरमुक्त राशि, सम्मान-पटि्टका, शाल एवं श्रीफल दिया जाता है।

संस्कृति मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने जानकारी दी है कि चयन समिति ने सर्वसम्मत निर्णय लेकर हरिहरन के नाम की अनुशंसा इस सम्मान के लिए की। चयन समिति में विख्यात फिल्मकार एवं पत्रकार खालिद मोहम्मद, जयप्रकाश चौकसे, सुश्री दीपा गहलोत एवं विख्यात गजलकार चन्दनदास सदस्य थे।

हिन्दी सहित भारतीय भाषाओं में हजारों यादगार गीत गाने वाले गायक हरिहरन लगभग तीन दशक से भी अधिक समय से निरन्तर सक्रिय एक ऐसे गायक कलाकार हैं जिन्हें संगीत की मौलिक अवधारणाओं से लेकर अनुशासनसम्मत प्रयोगों और नवाचारों में भी संगीत प्रेमियों ने बेहद सराहा है। उन्‍हें दो बार नेशनल अवार्ड मिल चुका है। वे भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से सम्मानित हैं। श्री हरिहरन को राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान इन्दौर में एक गरिमामय समारोह में दिया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here