हर नागरिक वर्ष में कम से कम एक पेड़ लगाये

भोपाल, अगस्‍त 2014/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि भोपाल के कटारा हिल्स पर 300 एकड़ भूमि पर स्मृति-वन बनाया जायेगा। जिसमें नागरिक अपने प्रियजन की स्मृति में पेड़ लगा सकेंगे। मुख्यमंत्री यहाँ द्रोणाचलनम परिसर राज्य स्तरीय हरियाली महोत्सव के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में संकल्प दिलाया कि वर्ष में कम से कम एक पेड़ जरूर लगायें। उन्होंने बाँस का पौधा रोपकर महोत्सव की शुरूआत की। कार्यक्रम में वन मंत्री गौरीशंकर शेजवार और पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री तथा जिले के प्रभारी गोपाल भार्गव भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शासकीय कार्यक्रमों में पौधा रोपकर शुरूआत करने की परम्परा को बढ़ावा दिया जायेगा। प्रकृति का शोषण नहीं बल्कि दोहन किया जाना चाहिये। जीवन के लिये पेड़-पौधे जरूरी हैं। प्रदेश में वनीकरण की वृद्धि के लिये बाँस मिशन शुरू किया गया है।

मंत्री श्री शेजवार ने कहा कि हरियाली महोत्सव का उद्देश्य वन एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागृति पैदा करना है। आज पूरे प्रदेश में 15 हजार से अधिक वन समितियों तथा विकासखण्ड-जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। आज एक दिन में करीब एक करोड़ 14 लाख पौधे लगाये जायेंगे। पंद्रह दिन के महोत्सव के दौरान करीब सात करोड़ पौधे लगाये जायेंगे।

मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि मध्यप्रदेश अपने सघन वनों के लिये जाना जाता है। देश की रक्षा की तरह पौधों की रक्षा भी महत्वपूर्ण है। वन विभाग से समन्वय कर ग्रामीण विकास की योजनाओं में पौधे लगाये जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here