हर विद्यार्थी तक हो माध्यमिक शिक्षा की पहुँच – मुख्य सचिव श्री परशुराम

भोपाल। मुख्य सचिव श्री आर. परशुराम ने निर्देश दिए हैं कि सभी बच्चों को वर्ष 2017 तक माध्यमिक शिक्षा की पहुंच में लाने का लक्ष्य पूरा करने के लिए तेजी से कार्य किया जाए। मुख्य सचिव आज मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा अभियान समिति की कार्यकारिणी की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। मुख्य सचिव ने कहा कि विद्यार्थियों के हित में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से जुड़ी सभी व्यवस्थायें पूर्ण की जाएँ। विशेष रूप से विद्यालयों में पुस्तकालय, आवश्यक फर्नीचर, स्टाफ एवं अन्य अधोसरंचनात्मक इंतजामों को समय-सीमा में पूरा किया जाए। बैठक में समिति की कार्यकारिणी के सदस्य विधायक पोहरी विधान सभा क्षेत्र श्री प्रहलाद साहू, श्रीमती अर्चना गुप्ता (रीवा) और श्री सुरेश गुप्ता भी उपस्थित थे।

मुख्य सचिव श्री परशुराम ने प्रदेश में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के क्रियान्वयन के लिए संचालित गतिविधियों का विवरण प्राप्त किया। उन्होंने कक्षा 9 एवं 10 के विद्यार्थियों के लिए शाला भवनों के निर्माण, विद्यमान शालाओं में अतिरिक्त कक्षों के निर्माण और नए भवनों के लिए भूमि की उपलब्धता के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी प्राप्त की । मुख्य सचिव ने स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जिलों में कलेक्टर्स से समन्वय और संवाद स्थापित कर शालाओं के लिए जमीन के प्रबंध को प्राथमिकता देने के निर्देश दिए । बैठक में जानकारी दी गई कि राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान का लक्ष्य प्रत्येक 5 किलोमीटर में माध्यमिक शिक्षा सुविधा उपलब्ध करवाते हुए सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर, शैक्षिक दृष्टि से पिछड़े, वंचित, अल्पसंख्यकों की शिक्षा पर विशेष ध्यान केंद्रित करना है । बैठक में प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा श्री संजय कुमार सिंह ने जानकारी दी कि प्रदेश में अभियान के तहत सभी 944 शालाएँ आरंभ की जा चुकी हैं । विभिन्न हाई स्कूल शाला भवनों, बालिका छात्रावास भवनों और अन्य कार्यों को शीघ्र पूरा करने के लिए कहा गया है । इन कार्यों की पूर्णता के लिए नियमित समीक्षा भी की जा रही है ।

बैठक में प्रमुख सचिव महिला-बाल विकास श्री बी.आर. नायडू, प्रमुख सचिव अनुसूचित जनजाति कल्याण श्री शैलेन्द्रसिंह आयुक्त आदिवासी विकास श्री आशीष उपाध्याय, सचिव समन्वय (मुख्य सचिव) एवं प्रबंध संचालक पाठ्य पुस्तक निगम श्री सतीश मिश्र, आयुक्त लोक शिक्षण श्री अरुण कोचर, मिशन समन्वयक एवं मुख्यमंत्री के सचिव श्री हरिरंजन राव, आयुक्त राज्य शिक्षा केंद्र श्रीमती रश्मि अरुण शमी,सचिव वित्त श्री टी. धर्माराव, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान की अपर राज्य परियोजना संचालक श्रीमती सुनीता त्रिपाठी एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here