होमगार्ड के आश्रित को भी मिलेगी अनुकंपा नियुक्ति

भोपाल, दिसंबर 2012/ गृह मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने विभागीय परामर्शदात्री समिति की बैठक में कहा कि शासकीय ड्यूटी के दौरान होमगार्ड की मृत्यु पर उसके आश्रित को अनुकम्पा नियुक्ति दी जायेगी। उन्होंने कहा कि 1 से 31 जनवरी तक प्रत्येक जिले में भूतपूर्व सैनिकों का सर्वे कर सेवा योग्य सैनिकों की सूची बनाई जाये।

गृह मंत्री ने कहा कि पुलिस थानों में बाउण्ड्री वॉल की योजना बनायें। पुलिस बल के आवासों की समस्या के निराकरण के सफल प्रयास किये जा रहे हैं। पुलिस हाउसिंग बोर्ड द्वारा प्रतिवर्ष 4000 मकान बनवाये जायेंगे। मकानों की मरम्मत भी अब पुलिस हाउसिंग बोर्ड करवायेगा। थानों में स्टेशनरी सहित अन्य मदों में वृद्धि की गई है। होमगार्ड का मानदेय दो बार बढ़ाया जा चुका है। होमगार्ड का बीमा करवाने के लिये ऐसी नीति बनायें जिससे उनको सेवानिवृत्ति के समय सम्मानजनक राशि मिल सके। तपूर्व सैनिकों के संबंध में पूरी जानकारी विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध होनी चाहिये। श्री गुप्ता ने भूतपूर्व सैनिकों को निजी कम्पनियों में नौकरी दिलवाने के प्रयास करने और अभी तक इस संबंध में की गई कार्यवाही की जानकारी जनवरी माह में देने के निर्देश दिये।

गृह मंत्री ने बताया कि पुलिस लाइन्स में बने सामुदायिक भवनों में पुलिस कर्मचारियों के बेटियों की शादी का कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा। पुलिस बल में 21 हजार पद स्वीकृत किये गये हैं। स्वीकृत पदों पर विभिन्न चरणों में भर्ती की जा रही है। अभियोजन अधिकारियों के 1056 पद भी स्वीकृत किये गये हैं। इन पदों पर भर्ती हो चुकी है। गृह मंत्री ने गुना में स्मेक पाउडर की बिक्री करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश भी दिये।

जिला पुलिस बल के लिये पुराने वाहनों के स्थान पर नये वाहन उपलब्ध करवाने पर विचार किया जाये। प्रभारी अपर मुख्य सचिव गृह मदनमोहन उपाध्याय ने कहा कि झण्डा दिवस पर राशि एकत्रित करने का लक्ष्य बढ़ाया जाये। भूतपूर्व सैनिकों को विभिन्न व्यवसायों की ट्रेनिंग दिलवाई जाए। पुलिस महानिदेशक नंदन दुबे ने बताया कि प्रदेश में कोई भी सूचीबद्ध डकैत गिरोह नहीं है। महानिदेशक होमगार्ड आर.सी. अरोरा ने बताया कि होमगार्ड को अब पूरे वर्ष के लिये काल आउट किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here