12 जनवरी को सामूहिक सूर्य नमस्कार

भोपाल, जनवरी 2013/ स्वामी विवेकानंद जयंती 12 जनवरी को पूरे प्रदेश में एकसाथ एक संकेत पर सूर्य नमस्कार होगा। उल्लेखनीय है कि स्वामी विवेकानंद जयंती को प्रदेश में युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

सामूहिक सूर्य नमस्कार प्रदेश के सभी विद्यालय, महाविद्यालय, पंचायत एवं आश्रम शालाओं में एक साथ किया जाएगा। इस कार्यक्रम में स्वयंसेवी संगठनों का सहयोग भी रहेगा। जन-सामान्य में स्वास्थ्य के प्रति चेतना जागृत करना इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है।

सूर्य नमस्कार को जन-जन से जोड़ने के लिए प्रदेश के सभी जिलों में कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समितियों द्वारा विशेष प्रयास किए गए हैं। सामूहिक सूर्य नमस्कार में कक्षा पहली से चौथी तक के विद्यार्थी सम्मिलित नहीं होंगे। इन कक्षाओं के विद्यार्थी दर्शक के रूप में उपस्थित रहेंगे। सूर्य नमस्कार में छात्राएँ सलवार-सूट या ट्रेक सूट एवं छात्र स्कूली गणवेश या ट्रेक सूट में उपस्थित रहेंगे।

सामूहिक सूर्य नमस्कार के सफल क्रियान्वयन के लिए शिक्षा विभाग सहित अन्य विभाग का अमला सतत् मॉनीटरिंग एवं सहयोग करेगा। सूर्य नमस्कार में मंत्रीगण, निर्वाचित जन-प्रतिनिधि, स्वयंसेवी, अशासकीय संगठन के पदाधिकारी भी भाग लेंगे। सूर्य नमस्कार स्वैच्छिक है और इसमें हिस्सेदारी के लिए कोई बाध्यता या अनिवार्यता नहीं है।

सामूहिक सूर्य नमस्कार का प्रसारण आकाशवाणी के सभी केन्द्रों से होगा और इसी आधार पर प्रदेश भर में एक संकेत पर एकसाथ सूर्य नमस्कार होगा। संभवतः स्वास्थ्य के क्षेत्र में यह दुनिया का सबसे बड़ा सामूहिक आयोजन होगा।

सूर्य नमस्कार के प्रथम चरण में एकत्रीकरण तथा उद्घोषक द्वारा संपूर्ण कार्यक्रम की भूमिका का प्रस्तुतीकरण प्रातः 11 बजे होगा। राष्ट्रीय गीत ‘वंदे मातरम्’ का सामूहिक गायन प्रातः 11.25 बजे होगा। सूर्य नमस्कार एवं प्राणायम प्रातः 11.30 पर प्रारंभ होगा। सूर्य नमस्कार के बाद दोपहर 12 बजे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का संदेश प्रसारित होगा। समारोह का समापन आभार प्रदर्शन के साथ होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here